होम / Ayodhya News : युद्ध स्टार प्रति रामलला प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

Ayodhya News : युद्ध स्टार प्रति रामलला प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

• LAST UPDATED : September 21, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Ayodhya News : रामनगरी में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी है। आराध्य के मंदिर का गर्भ गृह समेत भूतल बनकर तैयार है। मंदिर ने आकर लिया तो उसको फाइनल टच दिया जा रहा है। एक-एक चीजों को बारीकी से प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार किया जा रहा है इसके साथ ही अब पूरे देश में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर एक वृहद स्तर पर जन जागराण अभियान चलाया जाएगा।

विश्व हिंदू परिषद,  क्षेत्रीय स्तर की बैठक

जिसमें विश्व हिंदू परिषद से जुड़े हुए प्रमुख 150 से ज्यादा साधु संत स्लम बस्तियों में जाएंगे, और अनुचित परिवारों में भोजन और नाश्ता भी करेंगे बीते दिनों अयोध्या में हुई विश्व हिंदू परिषद की केंद्रीय और क्षेत्रीय स्तर की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बीते दिनों अयोध्या के तीर्थ क्षेत्र भवन में विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी की एक बड़ी बैठक हुई थी जिसमें केंद्रीय और क्षेत्रीय स्तर के पदाधिकारी शामिल हुए थे प्राण प्रतिष्ठा को बृहद स्तर पर मनाने के लिए रूपरेखा बनाई गई थी। जिसमें देश के 5 लाख मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा मनाए जाने की तैयारी है।

मंदिरों में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा

भगवान राम लला जब भव्य मंदिर में विराजमान हो रहे होंगे तो भारत के 5 लाख से ज्यादा मठ मंदिरों में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के महोत्सव की धूम दिखेगी। जहां पर प्रतिष्ठा को बड़े पर्दे पर प्रसारित किया जाएगा मठ मंदिरों में हवन पूजन और धार्मिक अनुष्ठान होंगे राम लाल के भव्य मंदिर में विराजमान होने के साथ ही 5 लाख मठ मंदिरों में विराजमान भगवान के विग्रह की भी आरती उतारी जाएगी और इसके साथ ही भंडारे होंगे जिसको लेकर विश्व हिंदू परिषद आरएसएस और राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट तैयारी में जुटा है

अनुसूचित जाति के परिवारों में भोजन

दरअसल रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां की जा रही है जिसमें विश्व हिंदू परिषद के बजरंग दल के द्वारा 15 सितंबर से शौर्य यात्रा निकाली जाएगी जो देश के प्रत्येक गांव कस्बा प्रखंड और शहर में जाएगी जहां पर रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में जन जागरण अभियान चलाया जाएगा।

इसके साथ ही दीपावली के बाद आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद से जुड़े हुए 150 प्रमुख मठ मंदिरों के संत धर्माचार्य देश की मलिन बस्तियों में जाएंगे इस दरमियान धर्म सभा का आयोजन होगा, और मलिन बस्तियों में ही अनुसूचित जाति के परिवारों में भोजन और नाश्ता करेंगे।

ये भी पढ़े:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox