होम / Barabanki News: बाराबंकी में बिना लाइसेंस बन रहा था लाखों का गोला-बारूद, कई थानों की पुलिस ने बरामद किया जखीरा, दिवाली से पहले बहुत बड़ी कार्रवाई…

Barabanki News: बाराबंकी में बिना लाइसेंस बन रहा था लाखों का गोला-बारूद, कई थानों की पुलिस ने बरामद किया जखीरा, दिवाली से पहले बहुत बड़ी कार्रवाई…

• LAST UPDATED : September 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Barabanki News: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले की पुलिस ने छापेमारी करके अवैध पटाखों का जखीरा बरामद किया है। इस दौरान पुलिस ने 3 आरोपियों को भारी मात्रा में बारूद के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर कानूनी कार्रवाई कर रही है। जानकारी के मुताबिक पटाखों का यह काला कारोबार बिना लाइसेंस के बड़े स्तर पर चल रहा था।

वहीं इस मामले में स्थानीय थाने के पुलिस कर्मियों की मिलीभगत होने की बात भी सामने आ रही है। क्योंकि बगैर लाइसेंस के इतना बड़ा कारोबार बिना किसी मिलीभगत की नहीं फलफूल सकता। आपको बता दें कि यह हालात तब हैं, जब कुछ साल पहले ही रामसनेही घाट इलाके में ऐसे की गोदाम में विस्फोट होने से बड़ा नुकसान हुआ था।

क्या है पूरा मामला

यह पूरा मामला बाराबंकी जिले में सुबेहा थाना क्षेत्र के छिटनापुर गांव से जुड़ा है। जहां सीओ हैदरगढ़ जेएन अस्थाना की अगुवाई में दो थानों हैदरगढ़ और लोनीकटरा की फोर्स ने कलीम नाम के शख्स के मकान में छापा मारकर बिना लाइसेंस बड़े स्तर पर चल रहे आतिशबाजी के कारोबार को पकड़ा। मकान के अंदर से पुलिस ने तीन लोगों को दबोचते हुए दो पिकअप गोला बारूद और आतिशबाजी का दूसरा सामान बरामद किया। जिसकी कीमत करीब 25 लाख रुपये बताई जा रही है।

कई किलो गोला बारूद बरामद

पुलिस के मुताबिक कलीम के दो मंजिला मकान के बगल में बने दूसरे मकान में छापा मारा। पुलिस अंदर पहुंची तो वहां आतिशबाजी बनाने का काम चल रहा था। पुलिस ने मकान को चारों ओर से घेर लिया। वहीं इस छापेमारी के दौरान मुख्य आरोपी कलीम अपने पुत्रों समेत फरार हो गया। हालांकि पुलिस ने इस दौरान तीन लोगों को गिरफ्तार करते हुए उनसे पूछताछ की। जिनसे पूछताछ में पता चला की यह कारोबार बिना लाइसेंस के चल रहा था। पुलिस ने कलीम के घर की तलाशी ली तो मौके से दो पिकअप में बने-अधबने पटाखे, गोले तो बरामद किए ही साथ ही 20 किलो गंधक, 20 किलो पोटाश, 25 किलो कोयला जैसा बुरादा, 30 किलो लकड़ी का बुरादा, दो किलो बारूद आदि बरामद किया।

पुलिस की छानबीन जारी

ग्रामीणों की मानें तो बारूद का यह कारोबार पुलिस की जानकारी में चल रहा था। जिसकी सप्लाई अमेठी, जगदीशपुर और आसपास के जिलों तक हो रही थी। वहीं बाराबंकी के एएसपी दक्षिणी डॉ. अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि पुलिस ने विशंभरपुरवा गांव निवासी वाल्मीकि, महेश और हैदरगढ़ के शाहपुर भक्तान गांव निवासी कलीम के बुआ के लड़के लाल मोहम्मद को गिरफ्तार किया है। सुबेहा थाने में केस दर्ज कर मुख्य आरोपी कलीम की तलाश की जा रही है। एएसपी के मुताबिक सुराग मिलने पर पुलिस दूसरी जगहों पर भी छापेमारी कर रही है।

Also read: Prayagraj News : सपा विधायक रमाकांत यादव को इलाहाबाद हाईकोर्ट से लगा बड़ा झटका, जहरीली शराब का था मामला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox