होम / Diwali 2022: पटाखों ने किया कानपुर की आबो-हवा को खराब, दोगुनी तेजी से बड़ा प्रदूषण का स्तर

Diwali 2022: पटाखों ने किया कानपुर की आबो-हवा को खराब, दोगुनी तेजी से बड़ा प्रदूषण का स्तर

• LAST UPDATED : October 25, 2022

इंडिया नयूज यूपी/यूके, कानपुर: यूपी में दीपावली के त्यौहार के बाद आबो-हवा में भारी प्रदूषण देखने को मिला है। धनतेरस- दीपवली की वजह से सड़को पर गाड़ियों का आवागमन तो कम हो गया लेकिन पाटाखों की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक में भारी उछाल देखने को मिली है। आधी रात तक प्रदूषण का स्तर उच्चतम स्तर को पार कर गया और पीएम 2.5 का लेवल सर्वाधिक 500 दर्ज किया गया। यह स्थिति कल्याणपुर एनएसआई, किदवई नगर और नेहरु नगर में रही।

पटाखों ने शहर की स्थिति की खराब
हालांकि आइआइटी में यह स्थिति नहीं रही, यहां पर पीएम 2.5 सर्वाधिक 300 रिकार्ड किया गया। मानक को देखें तो शहर में प्रदूषण की स्थिति अति गंभीर रही और आइआइटी में बहुत खराब दर्ज की गई।

रात 12 बजे तक जमकर हुई आतिशबाजी
दीपावली की शाम से रात 12 बजे तक पटाखों के धमाके गूंजते रहे और वायु की गुणवत्ता खराब होती चली गई । दीपावली के त्योहार पर धनतेरस को लेकर बाजारों में खासी भीड़ उमड़ रही थी। वाहनों के दबाव के चलते शहर के कई क्षेत्रों में जाम की समस्या रही लेकिन सोमवार को यह स्थिति नहीं रही। इसी वजह से एक्यूआइ बढ़ता चला गया।

एक्यूआइ के आंकड़ों मे आया उछाल
दीपावली पूजन के बाद शाम साढ़े सात बजे से पटाखे चलाने का दौर शुरू हुआ तो वायु की गुणवत्ता खराब होना शुरू हो गई। अगर एक्यूआइ के आंकड़ों पर नजर डालें तो सोमवार की शाम 174 पर था लेकिन आधी रात तक यह 240 तक पहुंच गया। इसी तरह पीएम 2.5 का लेवल भी तेजी से बढ़कर गंभीर स्थिति पर पहुंच गया।

इन इलाकों की स्थिति हुई ज्यादा खराब
किदवई नगर, नेहरु नगर, कल्याणपुर एनएसआइ समेत शहर में लेवल 500 तक पहुंच गया, इसी तरह पीएम 10 का स्तर भी नेहरु नगर और किदवई नगर में 500 और एनएसआई कल्याणपुर में 450 रिकार्ड किया गया। जबकि आइआइटी के हालात पूरे शहर से थोड़े ठीक रहे, यहां पर पीएम 2.5 का स्तर 300 पर रहा है, मानक के अनुसार यह बहुत खराब श्रेणी का रहा। पूरे शहर में दीपावली की रात हवा में कार्बन और सल्फर का स्तर बढ़ गया।

यह भी पढ़ें- Whatsapp Server Down: व्हाट्सएप सेवाएं हुईं ठप, फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को भी आ रही दिक्कत – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox