होम / सावन में निकले शिव : 200 साल पुराने पीपल के पेड़ के नीचे मिले पांच शिवलिंग, पूजा कर रहे लोग

सावन में निकले शिव : 200 साल पुराने पीपल के पेड़ के नीचे मिले पांच शिवलिंग, पूजा कर रहे लोग

• LAST UPDATED : July 31, 2022

इंडिया न्यूज, फिरोजाबाद (UP news) : फिरोजाबाद में 200 साल पुराना पीपल का पेड़ था। यह विशालकाय पीपल का पेड़ गिर पड़ा। उसके नीचे पांच शिवलिंग निकले हैं। सावन में शिवलिंग निकलना लोग शुुभ मान रहे हैं। सावन में शिवलिंग निकलने की सूचना पर ग्रामीणों ने पूजा-अर्चना शुरू कर दी। आसपास के गांवों के लोग शिवलिंग के दर्शन करने आ रहे हैं। वहीं, ग्रामीणों ने इस जगह पर भव्य मंदिर बनवाने की बात कही है।

सफेद संगमरमर के पांच शिवलिंग निकले

मुस्तफाबाद निवासी विजयपाल सिंह के खेत में करीब 200 वर्ष पुराना विशालकाय पीपल का पेड़ था। शनिवार की शाम अचानक पेड़ गिर गया। जब ग्रामीण पेड़ के पास पहुंचे तो नजारा देखकर दंग रह गए। जिस जगह से पेड़ उखड़ा था, वहां सफेद संगमरमर के पांच शिवलिंग स्थापित हैं। आसपास चबूतरा बना हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि पेड़ के नीचे से शिवलिंग के साथ चार अन्य विग्रह भी मिले हैं, जो पार्वती, नंदी, भगवान गणेश एवं कार्तिकेय के हैं।

पेड़ गिरने से शिवलिंग पर नहीं हुआ नुकसान

वर्षों पुराने पेड़ के नीचे से निकले शिवलिंग में कोई नुकसान नहीं हुआ है। लोग इसे भगवान शिव को चमत्कार मान रहे हैं। इसकी जानकारी होने पर आसपास के गांवों के लोग भी यहां पहुंच रहे हैं। पूजा-अर्चना कर रहे हैं।
गांव के प्रेमानंद ने बताया कि गांव में मौजूद पीपल के पेड़ पर कांवड़ का गंगाजल चढ़ाने की वर्षों पुरानी परंपरा है। अब शिवलिंग निकलने पर गांव के 20 से अधिक युवक सोरोंजी से गंगाजल लेने गए हैं।

सोमवार को भगवान भोलेनाथ का गंगाजल से अभिषेक किया जाएगा। प्रधान मनोज यादव ने बताया कि गांव में वर्षों पुराने पीपल का पेड़ गिरने पर शिवलिंग प्रकट हुए हैं। यहां पर शिवलिंग स्थापित हैं। वहां भव्य मंदिर बनाने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः सीएम योगी ने जगद्गुरु रामभद्राचार्य का जाना स्वास्थ्य, 15 मिनट तक रुके

यह भी पढ़ेंः  हमने हर घर बिजली के लक्ष्य को किया पूरा : सीएम योगी

यह भी पढ़ेंः बाइकों की भिड़ंत के बाद पिकअप चढ़ने से पांच की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox