होम / Government will Buy Cow dung for Rs 2 kg बरेली समेत पांच मंडलों में गोबर से बनेगी सीएनजी : धर्मपाल

Government will Buy Cow dung for Rs 2 kg बरेली समेत पांच मंडलों में गोबर से बनेगी सीएनजी : धर्मपाल

• LAST UPDATED : May 15, 2022

इंडिया न्यूज, झांसी :

सरकार प्रदेश में छुट्टा घूम रहे गोवंशों के लिए अच्छी योजना लाने जा रही है। इसमें यूपी के पांच मंडलों में गोबर से सीएनजी (Compressed Natural Gas) बनाई जाएगी। इसमें सरकार दो रुपये किलो के हिसाब से पशु पालकों से गोबर खरीदेगी। इससे निराश्रित पशुओं से जहां किसानों को फसलों में होने वाले नुकसान से छुटकारा मिलेगा। साथ ही उनकी आमदनी का जरिया बनेगा। यह बात पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने झांसी में एक कार्यक्रम के दौरान प्रेसवार्ता में कही।

बरेली मंडल से होगी शुरुआत

मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि कंपनी डेढ़ रुपए किलो में गोबर खरीदने को तैयार है, लेकिन हमने दो रुपए के लिए बोला है। जल्द ही पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर योजना बरेली मंडल में शुरू होगी। इसके बाद झांसी, चित्रकूट, गोरखपुर और कानपुर मंडल में गोबर से सीएनजी बनाने वाले प्लांट लगाए जाएंगे। सरकार के इस फैसले से गोशालाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।

1962 नंबर डायल करने पर घर आएगी वैटेनरी मोबाइल वैन

मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही वैटेनरी मोबाइल वैन की सुविधा शुरू होगी। इसमें एक पशु चिकित्सक, दो कंपाउंडर और एक ड्राइवर होगा। 1962 नंबर डायल करने पर एक घंटे के अंदर वैन घर पहुंच जाएगी। मौके पर पशुओं का इलाज होगा और जरूरत पड़ने पर पशुओं को अस्पताल में भर्ती किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Fight between Two Sides in Unnao मामूली झगड़े में एक युवक को चाकू मारा

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox