होम / Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा की तैयारियां शुरू, जानें शुभ मुहूर्त और घाटों की डिटेल

Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा की तैयारियां शुरू, जानें शुभ मुहूर्त और घाटों की डिटेल

• LAST UPDATED : July 20, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Guru Purnima 2024: उत्तर प्रदेश में गुरु पूर्णिमा 2024 की तैयारियां जोरों पर हैं। यूपी के कई जिलों में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं, जिसमें श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक लोगों में इस बात को लेकार कई सवाल हैं कि गुरु पूर्णिमा 20 को है या 21 जुलाई को, बता दें कि गुरु पूर्णिमा का पर्व 20 जुलाई की शाम 5:59 बजे से शुरू होकर 21 जुलाई को 3:46 बजे तक रहेगा। उदया तिथि 21 जुलाई को मानी जाएगी, जो सुबह 5:37 से रात 12:14 बजे तक रहेगी। इस दौरान पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 5:46 से दोपहर 3:46 तक रहेगा। दूसरी तरफ ज्योतिषियों के अनुसार, 21 जुलाई को गुरु पूर्णिमा की शुरुआत मानी जाएगी।

Read More: Kanwar Yatra: CM योगी का ऐलान, कांवड़ रूटों की सभी दुकानों पर मालिकों का नेमप्लेट जरूरी

घाटों पर तैयारियां

जानकारी के मुताबिक बनारस के अवंतिका देवी गंगा घाट और बाबा गंगा घाट पर खास तैयारियां की जा रही हैं। पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं और पार्किंग की विशेष ध्यान दिया जाएगा। अनुमान है कि इस बार करीब डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालु गंगा स्नान और पूजा-अर्चना के लिए उपस्थित होंगे। इसके साथ ही गोताखोरों की तैनाती भी की गई है ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। गंगा स्नान के साथ ही विशेष गंगा आरती और पूजा का आयोजन किया जाएगा।

हर की पौड़ी पर गंगा आरती

इसके साथ ही उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा तट पर गुरु पूर्णिमा की विशेष तैयारियां भी जारी है। श्रद्धालुओं के लिए पूजा-अर्चना और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि यहाँ के आश्रमों और मंदिरों में गुरु की महिमा का गुणगान किया जाएगा, इसके साथ ही भक्तों और श्रद्धालुओं के लिए विशेष भंडारे का आयोजन भी होगा। हर की पौड़ी पर गंगा आरती का विशेष आयोजन होगा, जिसमें हजारों श्रद्धालु भाग लेंगे।

Read More: Kanwar Yatra: यूपी के बाद उत्तराखंड सरकार ने भी जारी किए निर्देश, मायावती ने उठाए सावल

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox