होम / देहरादून व मसूरी का सफर सिर्फ 15 मिनट में, एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रोपवे बनाने की तैयारी

देहरादून व मसूरी का सफर सिर्फ 15 मिनट में, एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रोपवे बनाने की तैयारी

• LAST UPDATED : July 28, 2022

इंडिया न्यूज, देहरादून (Mussoorie Doon Ropeway)। यह बड़ी खुशखबरी है। देहरादून और मसूरी के बीच एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रोपवे बनाने की तैयारी चल रही है। मतलब ये कि अब देहरादून और मसूरी के बीच का सफर महज 15 से 18 मिनट में पूरा हो जाएगा। रोपवे बनाने के लिए टर्मिनल की ऊंचाई का अडंगा भी खत्म हो गया है। कैबिनेट की बैठक में निर्माण के बायलॉज में राहत देते हुए टर्मिनल को निर्धारित ऊंचाई तक निर्माण की अनुमति दे दी गई है।

सभी सरकारी अनुमति पूरी

देहरादून और मसूरी के बीच रोप-वे निर्माण को सरकार के स्तर से सभी अनुमति हो चुकी है। ऊंचाई और रोप-वे की लंबाई की वजह से इसमें ऊंचे-ऊंचे टर्मिनल बनाए जाने हैं। लेकिन बायलॉज के हिसाब से इतनी ऊंचाई पर टर्मिनल का निर्माण नहीं किया जा सकता है। इसके चलते रोप-वे के निर्माण में रुकावट आ रही थी। कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने बताया कि बैठक में बायलॉज में शिथिलिकरण को मंजूरी दी गई है।

15 मिनट में पूरा होगा दून-मसूरी का सफर

देहरादून से मसूरी के लिए प्रस्तावित रोपवे एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रोपवे होगा। रोपवे की लंबाई 5.5 किमी होगी। जो हांगकांग के गोंगपिंग रोपवे की लंबाई 5.7 किमी से महज सौ मीटर कम है। इस रोपवे के बनने से दून से मसूरी मात्र 15-18 मिनट में पहुंच जाएंगे। इससे मसूरी में लगने वाले ट्रैफिक के साथ ही सुरक्षित पर्यावरणीय दृष्टि से यात्रियों को सुविधाजनक यातायात का साधन मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः अर्पिता के घर से फिर मिले 30 करोड़, 20 संदूकों को ट्रक में ले गई ईडी

Connect With Us : Twitter | Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox