होम / Kedarnath Helicopter: केदारनाथ हेली सेवाओं के हादसे में इजाफा, अब तक हई 33 दर्दनाक घटनाए, जानें

Kedarnath Helicopter: केदारनाथ हेली सेवाओं के हादसे में इजाफा, अब तक हई 33 दर्दनाक घटनाए, जानें

• LAST UPDATED : April 24, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा शुरु हो चुकी है। केदारनाथ धाम के लिए यात्रा के  हेली सेवाओं का क्रेज भी बढ़ा है। जिसके साथ ही दुर्घटनाओं की संख्या में भी लगातार इजाफा हुआ है। कल भी यूकाड़ा के अधिकारी की हेलीकॉप्टर की पंखुडी से सिर कटने से दर्दनाक मौत हो गई। इससे पहलें भी साल 2010 में एक हेली कंपनी के कर्मचारी की हेलीकॉप्टर की पंखुड़ी से गर्दन कटने से दर्दनाक मौत हो गई थी।

हेली सेवाएं शुरू होने से पहले ही दुर्घटना

इस साल यात्रा शुरू होने से पहले ही हेलीकॉप्टर से हुई दुर्घटना में एक यूकाड़ा अधिकारी की मौत हो गई। जबकि अभी हेली सेवाएं शुरू भी नहीं हुई थी। यूकाड़ा अधिकारी निरीक्षण के लिए केदारनाथ धाम गया हुआ था। पिछलें साल भी हेली दुर्घटना में पायलट व 6 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी।

अब तक की केदारघाटी में हुई बड़ी हेली दुर्घटनाएं

12 जून 2010- केदारनाथ बेस कैंप में प्रभातम हेली कंपनी के पंखे से कट कर एक व्यक्ति की मौत

21 जून 2013- राहत व बचाव कार्य में लगा एक निजी कंपनी का हेलीकॉप्टर 21 जून को जंगल चट्टी के समीप क्रैश हो गया था। इस हादसे में पायलट की मौत हो गई थी।

25 जून 2013- वायुसेना का हेलीकॉप्टर-20 जवानों की मौत। इसमें वायु सेना के 2 पायलट समेत 5 क्रू-मेंबर, एनडीआरएफ के 9 सदस्य और आइटीबीपी के 6 लोग शामिल थे।

28 जून 2013- केदारनाथ से दो किलोमीटर दूर गरुड़चट्टी के पास एक प्राइवेट हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। इस दुर्घटना में पायलट व को-पायलट समेत 3 की मौत हुई थी। यह हेलीकॉप्टर भी रेस्क्यू में लगा था।

25 मई 2016- केदारनाथ से गुप्तकाशी के लिए टेकऑफ करते समय एक हेलीकॉप्टर का अचानक दरवाजा खुल गया था। राहत की बात ये थी कि उसमें सवार सभी यात्री सुरक्षित निकाल गए थे।

3 अप्रैल 2018- निर्माण सामग्री ले जा रहा एमआई-17 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। इस हादसे में हेलीकॉप्टर दो हिस्सों में टूट गया था, जिसमें आग लग गई थी। कोई जनहानि नहीं हुई।

मई 2019- यात्राकाल में केदारनाथ में टेकऑफ के दौरान एक हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसे इमरजेंसी लैंडिग कराई गई।

18 अक्टूबर 2022- केदारनाथ धाम से गुप्तकाशी मस्ता आ रहा हेलीकॉप्टर मौसम खराब के कारण क्रैश हो गया। इस घटना में पायलट सहित 7 लोगों की मौत हो गई।

23 अप्रैल 2023- केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर की पंखुड़ी से यूकाडा अधिकारी का सिर कटने से दर्दनाक मौत।

ये भी पढ़ें:- Accident News: लक्सर में भिड़े कार और 1 मोटरसाइकिल, 2 हायर सेंटर रेफर, 4 लक्सर के निजी अस्पताल में भर्ती

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox