होम / last lunar eclipse of the year, the luck of these four zodiac signs will shine:साल का आखिरी चंद्र ग्रहण , इन चार राशियों की चमकेगी किस्मत

last lunar eclipse of the year, the luck of these four zodiac signs will shine:साल का आखिरी चंद्र ग्रहण , इन चार राशियों की चमकेगी किस्मत

• LAST UPDATED : November 18, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

last lunar eclipse of the year इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लगने जा रहा है। धार्मिक मान्यता के अनुसार तो जब कभी भी चंद्र या सूर्य ग्रहण की स्थिति बनती है तो सूतक लगता है। इस दौरान पूजा-पाठ और मंदिर के कपाट बंद हो जाते हैं, लेकिन इस बार लग रहे उपछाया ग्रहण से सूतक का कोई प्रभाव नहीं होगा, इस दिन भी आम दिनों की तरह मंदिर खुला रहेगा और सभी धार्मिक कार्यक्रम जारी रहेंगे।

last lunar eclipse of the year धार्मिक जानकारों का कहना है कि 19 नवंबर को लग रहा चंद्र ग्रहण, उपछाया ग्रहण होगा। इस वजह से सूतक नहीं माना जाएगा। उन्होंने बताया कि उपछाया उस स्थिति में लगता है जब पृथ्वी की वास्तविक छाया में न आकर उसकी उपछाया से ही वापस लौट जाता है।

इस स्थिति में चांद पर एक धुंधली सी परत नजर आती है। ऐसे में चांद के आकार पर भी कोई असर नहीं पड़ता, लेकिन इसे नंगी आंखों से कतई न देखें। चंद्र ग्रहण सुबह 11: 34 बजे से शाम को 5:33 बजे तक रहेगा। उपछाया चंद्र ग्रहण बहुत अधिक प्रभावशाली नहीं होता है। इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होता। इस बार का चंद्र ग्रहण भारत, अमेरिका, उत्तरी यूरोप, आस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर के कुछ क्षेत्रों में दिखाई देगा।

last lunar eclipse of the year वृषभ राशि के कृतिका नक्षत्र में लगेगा ग्रहण

चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा। वृषभ राशि के स्वामी ग्रह शुक्र है एवं कृतिका नक्षत्र के स्वामी सूर्य देवता है। ग्रहण के समय सूर्य देव वृश्चिक राशि और शुक्र धनु राशि में गोचर करेंगे। वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण तुला, कुंभ और मीन राशि के जातकों के लिए लाभदायक रहेगा। इन राशिवालों को कार्यों में सफलता मिलेगी। इस दौरान नए अवसर भी प्राप्त होंगे। व्यापारियों को भी मुनाफा होगा। ग्रहण वृषभ राशि में लगने जा रहा है तो इन राशि के लोगों को ग्रहण के दौरान विशेष रूप से सावधान रहना होगा।

last lunar eclipse of the year हेल्थ से जुड़ी परेशानी हो सकती है

स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जानकारों का कहना है कि सिंह, वृश्चिक और मेष राशि वालों को भी स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना होगा। इन राशि के लोगों को आर्थिक हानि होने की भी आशंका है। इस अवधि में धन का निवेश न करें। आचार्य शक्तिधर त्रिपाठी ने बताया कि उपछाया चंद्र ग्रहण का कोई भी धार्मिक असर मान्य नहीं होता है। कुछ राशियों पर इसका असर पड़ेगा, लेकिन ग्रहण के दौरान किसी भी तरह का लोकाचार करने की जरूरत नहीं है।

 

last lunar eclipse of the year

मेष- स्वास्थ्य पर प्रभावित होगा।
वृषभ- जीवनसाथी के संबंध मुधर बनेगा।
मिथुन- कर्ज व विवाद से दूर रहें तो बेहतर।
कर्क- नकारात्मक विचारों से रहें दूर।
सिंह- मां की सेहत के प्रति रखें सजगता।
कन्या-भाई-बहनों के साथ समय बिताने का करें प्रयास ।
तुला-लाभ मिलने का मंगल योग।
वृश्चिक- सेहत का ध्यान रखें।
धनु- पद प्रतिष्ठा में वृद्धि के आसार बनेंगे।
मकर- आर्थिक जीवन के लिए अच्छा व शुभ दिन।
कुम्भ- शत्रुओं से रहें सजग।

Attempted Robbery मुजफ्फरनगर में हाईवे पर फिर लूटपाट की कोशिश, गोली लगने से एक युवक की मौत, दूसरा घायल

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox