होम / लखनऊ सिविल अस्पताल की क्षमता में होगा विस्तार, 400 नए बेड का बनेगा भवन

लखनऊ सिविल अस्पताल की क्षमता में होगा विस्तार, 400 नए बेड का बनेगा भवन

• LAST UPDATED : May 18, 2022

इंडिया न्यूज, Lucknow : Civil Hospital will be expanded : लखनऊ का सिविल अस्पताल जो कि अब डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल कहलाता है। इसकी क्षमता में विस्तार किया जाएगा। यहां पर जल्द 400 बेड का नया भवन बनेगा। इन नए बेड बढ़ने के बाद अस्पताल में बेडों की संख्या बढ़कर 800 हो जाएगी। अभी 760 बेड वाला बलरामपुर अस्पताल प्रदेश में सबसे बड़ा अस्पताल है। अब सिविल अस्पताल सर्वाधिक बेड वाला अस्पताल होगा। मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में अस्पताल के विस्तारीकरण व आधुनिकीकरण के लिए मंजूरी दे दी है।

पांच मंजिला भवन बनाने की तैयारी

सिविल अस्पताल के बगल में सूचना विभाग से मिली जमीन पर पांच मंजिला भवन बनाने की तैयारी है। इस भवन में यूरोलाजी, न्यूरोलाजी, नेफ्रोलाजी, गैस्ट्रोइंट्रोलाजी और कैथ लैब की सुविधा होगी। वहीं हीमोडायलिसिस की सुविधा के साथ-साथ अति गंभीर रोगियों के लिए 50 बेड का आइसीयू बनाया जाएगा।

उधर अस्पताल में ओल्ड ओपीडी के कमरा नंबर 13 से लेकर इलाहाबाद बैंक तक के भवन को भी ध्वस्त किया जाएगा। यहां आठ मंजिला भवन बनाया जाएगा। इसमें पहले सात तल पर ओपीडी का संचालन होगा और आठवें तल पर प्रशासनिक कार्यालय होगा। वहीं इसके अलावा पार्किंग की समस्या से निजात मिलेगी। दो तल का पार्किंग भवन यहां बनाया जाएगा और सूचना विभाग की जमीन पर भी बनने वाले भवन में दो मंजिला पार्किंग होगी।

यह भी पढ़ेंः Soldiers and Youths scuffle in Unnao सिपाहियों के गुटखा थूकने पर युवकों ने किया था विरोध

Connect With Us : Twitter | Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox