Categories: मनोरंजन

आधा अमेरिका व कनाडा खा रहा एमपी का चावल : शिवराज, मुख्यमंत्री मंच पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की शिरकत

आईटी नेटवर्क की सीरीज मुख्यमंत्री मंच पर शिकरत करते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

आईटीवी नेटवर्क ने भारतीय समाचार टेलीविजन पर एक ऐतिहासिक सीरीज ‘मुख्यमंत्री मंच’ शुरू की है। अगले 20 दिन में ‘मुख्यमंत्री मंच’ प्रतिदिन देशभर के मुख्यमंत्रियों के साथ एक संवादात्मक साक्षात्कार (इंटरव्यू) प्रदर्शित करेगा। इसके तहत राज्य के लोगों को कैमरे और सोशल मीडिया के जरिए अपने मुख्यमंत्री से सवाल पूछने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री युवाओं, विशेषकर फर्स्ट इन क्लास प्लेटफॉर्म से तैयार किए गए छात्रों का मार्गदर्शन भी करेंगे। मुख्यमंत्री मंच के छठवें शो में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिरकत की।

आधा अमेरिका व कनाडा खा रहा एमपी का चावल

कुछ इलाकों में जैविक खेती भी की जाती है। गेहूं के उत्पादन में हमने पंजाब को भी पीछे छोड़ दिया है। हमारे यहां अन्न के भंडार भरे पड़े हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की मदद से कई कंपनियां मध्य प्रदेश के गेहूं को बाहर ले जा रहीं हैं। स्थिति यह है कि गेहूं ले जाने वाली मालगाड़ियों के रैक कम पड़ रहे हैं। आधा अमेरिका और कनाडा मध्य प्रदेश के बासमती चावल का सेवन करता है।

एमपी में सिंचाई के क्षेत्र में आई क्रांति

आईटी नेटवर्क की सीरीज मुख्यमंत्री मंच पर सवालों का जवाब देते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

मध्य प्रदेश में अपने कामों के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विभाग योजना, सम्बल योजना, सीएम राइज योजना शुरू की है। साथ ही मध्य प्रदेश में सिंचाई के क्षेत्र में क्रांति हुई है। देश में अन्न के भंडार में अकेले मध्य प्रदेश भर रहा है। मध्य प्रदेश को एमपी वीट के नाम से जाना जाता है। एमपी में गेहूं उत्पादन के लिए केमिकल का कम से कम इस्तेमाल किया जाता है।

एमपी में 3 लाख किमी लंबी सड़कों का निर्माण

राज्य में हुए इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश में विरासत में हमें टूटी फूटी सड़कें मिलीं थीं। यही पता नहीं चल रहा था कि सड़कों में गड्डे हैं या गड्ढों में सड़क। आज मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने मध्य प्रदेश की धरती पर शानदार सड़कों का निर्माण हुआ है। हमने तीन लाख किलोमीटर सड़कें बनाई हैं और गांव गांव को सड़कों से जोड़ दिया है।

एमपी को मिलती थी सिर्फ चार घंटे बिजली

आईटी नेटवर्क की सीरीज मुख्यमंत्री मंच पर सवालों का जवाब देते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

राज्य की जनता को तीन से चार घंटे ही बिजली मिलती थी। बिजली का उत्पादन हम 22 हजार मेगावॉट तक कर रहे हैं। हम सोलर एनर्जी पर भी काम कर रहे हैं। पहले हमने थर्मल प्लांट लगाए फिर हमने हवा से बिजली का उत्पादन किया और अब सोलर की तरफ अपने कदम बढ़ाये। इसके अलावा हमने घरों का निर्माण किया। स्कूल, अस्पताल के नए भवनों का निर्माण करवाया गया है।

गरीबों का मूलभूत संसाधनों पर पूरा हक

सरकार द्वारा चलाईं जा रहीं मुफ्त योजनाओं पर सीएम शिवराज ने कहा कि सरकार के लिए उसकी जनता एक सामान होती है। प्रदेश की आर्थिक परिस्थिति को देखते हुए हमें ज्यादा राजस्व लाने की कोशिश करनी चाहिए। मेरे मुख्यमंत्री पद संभालने से पहले प्रदेश का बजट 21 हजार करोड़ का होता था।

आज 2 लाख 79 हजार करोड़ का बजट है। गरीब आदमी का भी संसाधन पर हक है। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि संसाधनों को उसकी पहुंच के अंदर पहुचाएं या मुफ्त में दें। पीएम मोदी ने इसी सोच के साथ गरीब कल्याण योजना बनाई और निशुल्क रहन-सहन दे रहे हैं। इसे मुफ्त में बांटना नहीं, इसे सामाजिक न्याय कहते हैं।

एमपी सरकार ने बेटी को बोझ से वरदान बनाया

आईटी नेटवर्क की सीरीज मुख्यमंत्री मंच पर सवालों का जवाब देते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में सीएम शिवराज ने बताया कि मध्य प्रदेश में लिंग अनुपात कम था। इस वजह से हमने लाडली लक्ष्मी योजना बनाई। हमने बेटी को बोझ से वरदान बनाया। हर बेटी के नाम से 30 हजार के बचत पत्र जमा किए। इससे उसे पढ़ाई में मदद मिलेगी और 21 वर्ष की होने पर 1.18 लाख रुपये मिलेंगे। वर्ष 2013 में एक हजार बेटों पर 912 बेटियां पैदा होतीं थीं। वर्तमान में एक हजार बेटों पर 956 बेटियां पैदा होतीं हैं। मैं इस लिंगानुपात को सामान स्तर पर लाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। कल ही हम लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 लॉन्च करने जा रहे हैं।

पर्यावरण सुधार के लिए पौधरोपण जरूरी

ग्लोबल वार्मिंग पर सीएम ने कहा कि हमें प्रकृति का शोषण नहीं दोहन करना चाहिए। धरती से उतना ही लो जितना भरपाई धरती अपने आप कर सके और पेड़ उतने ही काटो जितने लगा पाओ। अगर पर्यावरण में सुधार करना है तो व्यापक पैमाने पर पौधरोपण करना होगा।

फॉरेस्ट कवर बढ़ाना होगा। यह काम भाषण देने से नहीं होगा। मैं रोज एक पेड़ लगाता हूं, हो सकता है देश का युवा प्रेरित होकर इस काम को आगे बढ़ाए। मेरे रोजाना पौधरोपण करने से कई संस्थाएं हमारे साथ जुड़ीं हैं और अब बड़े पैमाने पर पेड़ लग रहे हैं। जब भी मैं कहीं बाहर जाता हूं तो लोगों को पता है कि मैं पौधे प्रिय व्यक्ति हूं। इसलिए वह पहले से पौधे तैयार करके रखते हैं।

अपने खास दिन को यादकार बनाने के लिए करें पौधरोपण

आईटी नेटवर्क की सीरीज मुख्यमंत्री मंच पर सवालों का जवाब देते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

सरकार ने अंकुर पोर्टल लॉन्च किया। इसके अंतर्गत हमने कहा कि रोज न सही अपने जन्मदिन के अवसर पर एक पौधे लगाएं और अपनी फोटो पोर्टल पर अपलोड कर दें। आप कई मौकों पर पौधरोपण कर सकते हैं जैसे मैरिज एनिवर्सरी, बेटे या बेटी के जन्मदिन, माता-पिता की स्मृति पर या किसी भी खास मौके पर पौधे लगा सकते हैं। पिछले एक साल में लगभग 20 लाख लोग पौधे लगा चुके हैं।

पीएम मोदी बिना भेदभाव के करते काम

केंद्र की सरकार के साथ समन्वय पर सीएम ने कहा कि केंद्र के पास जो भी रेवेन्यू आता है, उसमे से 42 प्रतिशत राज्य को मिलता है। पहले यह 32 प्रतिशत था केंद्र जो भी इकठ्ठा करता है, उसमें से बड़ा हिस्सा राज्य को पहले ही दें देता है। राज्य का रेवेन्यू राज्य के पास ही रहता है। उसके अलावा कुछ रेवेन्यू केंद्र की तरफ से आता है। जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना में 60 प्रतिशत केंद्र देगा और 40 प्रतिशत राज्य देगा।

कुछ लोगों के पास कोई काम नहीं होता तो वो आरोप लगाने लगते हैं कि केंद्र हमारे साथ भेदभाव कर रहा है। पीएम मोदी उन राज्यों में भी बिना किसी भेदभाव के काम करते हैं जहां भाजपा की सरकार नहीं है।

चंबल के सारे डाकू मर चुके या कर दिए सरेंडर

आईटी नेटवर्क की सीरीज मुख्यमंत्री मंच पर शिकरत करते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

खरगोन में हुई हिंसा पर दिग्विजय सिंह के दिए बयान पर सीएम ने कहा कि दिग्विजय सिंह का या तो मानसिक संतुलन ठीक नहीं है। या फिर वो अपनी छपास की भूख मिटाने के लिए इस तरह के बयान देते हैं। कानून व्यवस्था के साथ किसी ने खिलवाड़ किया है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हुई है। मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से में डकैतों का आतंक था।

चंबल के बीहड़ों में कई खूंखार डाकू रहते थे। पहली बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने के साथ ही हमने तय किया कि मध्य प्रदेश में या तो डाकू रहेगा या शिवराज सिंह चौहान। दोनों एक साथ नहीं रह सकते। इसके बाद चंबल के सारे डाकू या तो मारे गए या फिर सरेंडर कर चुके हैं। उसके बाद से आज तक एक भी नया गिरोह मध्य प्रदेश में पनपा नहीं है। हमने सिमी के नेटवर्क को पूरी तरह से ध्वस्त किया है।

एमपी से नक्सलवाद को जड़ से किया समाप्त

आईटी नेटवर्क की सीरीज मुख्यमंत्री मंच पर सवालों का जवाब देते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

दिग्विजय सिंह की सरकार में तब तत्कालीन मंत्री लिखीराम कावरे की गर्दन काट कर नक्सली ले गए थे। हमने नक्सलवाद को पूरी तरह ध्वस्त करने का काम किया है। बुलडोजर तो आज नहीं दो साल पहले ही शुरू किया है। अगर किसी ने खाने में मिलावट करने की कोशिश की तो उसकी फैक्ट्री को जमींदोज किया। किसी ने बहन बेटी के साथ दुराचार हुआ तो हमने आरोपी को पूरी तरह से तबाह करके रख दिया। उसे आर्थिक रूप से कमजोर कर दिया। अगर कोई गलत काम करेगा तो हमने सख्त कार्रवाई की है। एमपी में वर्तमान समय में शांति है। गुंडों की अवैध संपत्ति को हमने तोड़ा है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : ITV Network ने लॉन्च की ऐतिहासिक सीरीज ‘मुख्यमंत्री मंच’

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री मंच पर मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने की शिरकत, बोले-10 सालों में मेघालय को टाप 10 राज्यों की सूची में शामिल करेंगे

ये भी पढ़ें : India News on Sharechat Audio Chatroom शेयरचैट के चैटरूम पर बढ़ रही इंडिया न्यूज की लोकप्रियता

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री मंच पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की शिरकत, बोले- सीमांत इलाकों में रहने वाले देश के प्रहरी

ये भी पढ़ें : भारत को दुनिया में विश्व गुरु की पहचान दिलाने की चाहत, मुख्यमंत्री मंच के पर असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने की शिरकत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Ajay Dubey

India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

4 weeks ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

4 weeks ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago