होम / Lucknow: यूपी में स्मार्ट और हाईटेक टेक्नोलॉजी बेस एजुकेशन का मास्टर प्लान तैयार, सभी जिलें में शुरु होगा मेडिकल कॉलेज

Lucknow: यूपी में स्मार्ट और हाईटेक टेक्नोलॉजी बेस एजुकेशन का मास्टर प्लान तैयार, सभी जिलें में शुरु होगा मेडिकल कॉलेज

• LAST UPDATED : January 1, 2023

Lucknow

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh): यूपी नए कीर्तिमान साल 2023 में स्थापित करने जा रहा हैं। मेडिकल और एजुकेशन के क्षेत्र में नई संभावनाओं के अपार अवसर हैं। योगी सरकार इस साल विभिन्न सेक्टर में तमाम ऐसे कार्य शुरू करने का दावा कर रही हैं

इसमें चिकित्सा,कानून व्यवस्था,पर्यटन,शिक्षा और इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट पर खासा फोकस किया गया हैं। नई टेक्नोलॉजी से शिक्षा के क्षेत्र में बड़े परिवर्तन देखने को मिलेंगे। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की आधारभूत संरचनाओं को मजबूत कर विकास की नई इबारत लिखी जाएगी।

प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को और स्मार्ट बनाने पर नये वर्ष में जोर दिया जाएगा। इसके तहत बेसिक,जूनियर और माध्यमिक स्तर पर जहां स्मार्ट क्लास के जरिए बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। वहीं हर विद्यालय को दो-दो टैबलेट दिए जाएंगे। इतना ही नहीं नये साल से टीचर्स के साथ बच्चों की फेस रीडिंग के जरिए हाजिरी लगाई जाएगी। इसके साथ ही 77 टेक्ट बुक क्यू.आर.कोड पर उपलब्ध होंगी। टीचर्स को सिलेब्स का पॉकेट चार्ट उपलब्ध कराया जाएगा।

सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज और 4600 हेल्थ एटीएम की होगी शुरू
प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार इस साल प्रदेश में सभी 4600 वेलनेस सेंटर पर हेल्थ एटीएम की सौगात देने जा रही है। इसके साथ ही सभी हेल्थ एटीएम पर लोगों की सहायता के लिए एक्सपर्ट कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया को भी तेज कर दिया गया है। इसके शुरू होने से मरीज को (60) जांच की सुविधा मिल सकेगी। इतना ही नहीं हेल्थ एटीएम के साथ ही टेलीकंसल्टेशन की सुविधा भी स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलने लगेगी। साथ ही प्रदेश की सभी पीएचसी और सीएचसी को एसजीपीजीआई से जोड़ा जाएगा। इससे लोगों को छोटी मोटी समस्या के लिए मेडिकल कॉलेज की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। वहीं इस साल प्रदेश के लगभग सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। इस दिशा में युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।

सभी जिलों में होगा दो ड्रोन, थाने होंगे सीसीटीवी से लैस
सीएम योगी आदित्यनाथ के एजेंडे में प्रदेश की कानून व्यवस्था शुरू से ही प्रमुखता पर रही है। इसी का नतीजा है कि प्रदेश में पिछले साढ़े पांच वर्षों में कानून का राज पूरी तरह से स्थापित हुआ है और अपराध की घटनाओं में काफी गिरावट दर्ज की गई है। नये साल पर अपराध और अपराधियों पर लगाम लगाने के साथ प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस को मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस ड्रोन की खरीदारी के लिए बजट जारी कर दिया गया है। एडीजी लॉजिस्टिक ने बताया कि अब तक हाईटेक टेक्नोलॉजी के 159 ड्रोन को खरीदा जा चुका है, जिसमें से हर जिले को एक-एक ड्रोन दिये जा चुके हैं। वहीं 84 और ड्रोन नये साल पर जिलों को सौंपे जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिले को दो ड्रोन दिये जा रहे हैं।

वहीं नये साल पर करीब दो हजार बॉडी वार्न कैमरे खरीदे जाएंगे, जिसकी अनुमति मिल चुकी है। इसके साथ ही नये साल पर प्रदेश के सभी थानों को पूरी तरह से सीसीटीवी से लैस कर दिया जाएगा। इसके साथ ही जेल में बंदियों पर कड़ी निगरानी के लिए तीन हजार हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। यह सीसीसीटी प्रदेश की तीस जेलों में लगाए जा रहे हैं। इससे बंदियों की पेशी वीडियो कांफ्रेंसिंग से ही हो जाएगी।

गांवों में होगा विकास कार्य
सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के गांवों में विकास को नई गति देने तथा वहां की समस्या को वहीं पर दूर करने के लिए जनवरी से ग्राम चौपाल का आयोजन किया जाएगा। ग्राम्य विकास विभाग के कमिश्नर जीएस प्रियदर्शी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जनवरी से प्रत्येक शुक्रवार को प्रत्येक विकास खंड की 3 ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में हर शुक्रवार को प्रदेश के ढाई हजार गांवों में जिले के जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण एवं उपायुक्त स्वत: रोजगार श्रम रोजगार चौपाल में शामिल होंगे। सभी अधिकारी वहां की जनसमस्याओं को सुनने के बाद वहीं उनका समाधान करेंगे। साथ ही इन क्षेत्राें में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट बनाकर शासन को सौंपेंगे। साथ ही शासन को वहां की आवश्यकता के बारे में अवगत कराएंगे। इससे वर्ष 2023 में ग्रामीण क्षेत्र के विकास गति को नई दिशा मिलेगी और योगी सरकार की योजनाएं समय से पूरी हो सकेंगी।

यह भी पढ़ेंAzamgarh: अज्ञात वाहन की चपेट में आने से सिपाही की मौत, सरकारी काम से गया था आजमगढ़

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox