होम / New Small Scale Industries In Lucknow : लखनऊ में हुई 120 नए लघु उद्योगों की स्थापना

New Small Scale Industries In Lucknow : लखनऊ में हुई 120 नए लघु उद्योगों की स्थापना

• LAST UPDATED : December 13, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

  New Small Scale Industries In Lucknow लखनऊ में अब आर्थिक उन्नति का नया अध्याय जुड?े लगा है। चिकन और रेवड़ी जैसे पारंपरिक उद्योगों के बढ़ने के साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों और लघु उद्योगों में बढ़ोतरी होने लगी है। उद्योग विभाग और खादी ग्रामोद्योग के माध्यम से युवा रोजगार से जुड़ रही हैं।
हाल ही में राजधानी में 120 नए लघु उद्योगों की स्थापना ने युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा किए हैं। इन उद्योंगों में करीब 3500 युवाओं को रोजगार मिला है। इससे युवाओं के समृद्धि की ओर बढ़ने का रास्ता साफ हो रहा है।


पांच हजार से अधिक युवा नौकरी कर रहे New Small Scale Industries In Lucknow

एमएसएमई आर्थिक उन्नति के साथ पिछले पांच वर्षों में शहर में करीब एक दर्जन से अधिक काल सेंटरों में पांच हजार से अधिक युवा नौकरी कर रहे हैं। लघु उद्योग भारती के अवध क्षेत्र प्रभारी प्रशांत भाटिया ने बताया कि शहर में 300 से अधिक बड़े उद्योग औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित हैं।

कई कंपनियों के बंद होने के बावजूद लघु उद्योगों के बढ़ने से आर्थिक उन्नति हुई है। जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी एलके नाग ने बताया कि समाजिक समानता के क्षेत्र में महिलाओं की स्थिति में सुधार हुआ है। विभागीय योजनाओं के माध्यम से पांच हजार से अधिक महिलाएं रोजगार से जुड़कर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर रही हैं। स्वयं सहायता समूह बनाकर महिलाएं खुद के साथ ही दूसरों को भी रोजगार से जोड़ रही हैं। पिछले पांच वर्षों में महिलाएं अधिक जुड़ी हैं।

Read More: Truck Collides With Car In Lucknow : लखनऊ में ट्रक ने कार को मारी टक्कर, दो महिलाओं की मौत

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox