मनोरंजन

OTT Platform Mental Health: OTT से बिगड़ रही बच्चों की मानसिक सेहत! सरकार ने क्यों लगाया प्रतिबंध ?

India News UP(इंडिया न्यूज़),OTT Platform Mental Health: आज के समय में मोबाइल, कम्प्यूटर और लेपटॉप के आ जाने से लोगों में काफी बदलाव हुआ है। इससे लोगों का काम आसानी से हो जा रहा है लेकिन शारीरिक स्वास्थ्य की बात करें तो आज के समय में बच्चों, बृद्धो के साथ – साथ महिलाएं भी काफी कमजोर हो गई है। इसके पीछे की वजह है मोबाइल फ़ोन , बच्चे फ़ोन में गेम खेलने लगते है तो आउट डोर खेलों से दूरी बना ले रहे है। जिसके कारण स्वास्थ्य से जुडी समस्याएं बढ़ती जा रही है।

एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रति व्यक्ति एक दिन में बच्चे 8 घंटे OTT प्लेटफार्म पार बिताता है। वही व्यस्क की बात करे तो लगभग 7 घंटा और महिलाएं 5 घण्टे समय बिताती है। OTT की वजह से बच्चो के मानसिक और शारीरिक दोनों पर प्रभाव पड़ता है।

होती जा रही नकारात्मक सोच

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लगे रहने से बच्चों के मूड पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध फ़िल्में, धारावाहिक, वेब सीरीज़, लघु फ़िल्में आदि में अक्सर नकारात्मक सामग्री होती है। इसे देखकर बच्चे हतोत्साहित हो सकते हैं। यहां तक कि इसका उनकी सोच और व्यवहार पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल, कई बार बच्चों का कोमल मन सही-गलत में फर्क नहीं कर पाता और फिल्मों में दिखाई जाने वाली काल्पनिक कहानियों को हकीकत मान लेता है, जिससे उनके दिमाग पर गलत प्रभाव पड़ता है।

नीद न आना

जो बच्चे ओटीटी प्लेटफॉर्म या सोशल मीडिया पर लगे रहते हैं वे देर रात तक अधिक जागते हैं। उनके सोने या जागने का कोई निश्चित समय नहीं है। ऐसे में वह अनिद्रा का शिकार हो जाता है। नियमित और पर्याप्त नींद न लेने से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नींद की कमी के कारण बच्चों में चिड़चिड़ापन, पाचन संबंधी समस्याएं, सिरदर्द, आंखों में जलन, सुस्ती आदि की समस्या हो जाती है।

सामाज से दूरी होना

जब बच्चे लंबे समय तक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कंटेंट देखते रहते हैं तो वे समाज से दूर हो जाते हैं। जिसके कारण बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ऐसे बच्चे दूसरे बच्चों के साथ खेलने या बात करने से कतराने लगते हैं। फिर धीरे-धीरे उनमें सामाजिक मेलजोल की कमी हो जाती है और वे लोगों से बात करने से डरने लगते हैं। यह स्थिति बच्चों के लिए खतरनाक है। इसी कारण अधिकतर बच्चे चिंता से ग्रस्त रहते हैं।

क्यों लगाया गया प्रतिबंध

OTT प्लेटफार्म पर बैन लगाने की वजह बताते हुए इन्फॉर्मेशन और ब्रॉडकॉस्टिंग मिनिस्ट्री ने कहा कि इन प्लेटफार्म अश्लील कंटेंट, और महिलाओं को अपमानजनक तरीके से दिखा रहे है। OTT की वजह से स्टूडेंट और टीचर के रिश्ते भी खराब हो रहे है।

इन OTT को बैन

इस क्रम में सरकार ने 17 इंस्टाग्राम अकाउंट, 12 फेसबुक अकाउंट, 12 यूट्यूब अकाउंट और 16 X अकाउंट को भी बैन किया है। ये नियमों का पालन नहीं कर रहे थे।

ये रही लिस्ट-

  1. MoodX
  2. Besharams
  3. Hunters
  4. Rabbit
  5. Xtramood
  6. Nuefliks
  7. Dreams Films
  8. Voovi
  9. Yessma
  10. Uncut Adda
  11. Tri Flicks
  12. X Prime
  13. Neon X VIP
  14. Mojflix
  15. Hot Shots VIP
  16. Fugi
  17. Chikooflix
  18. Prime Play

ये भी पढ़ें:- UP News: सपा नेता गायत्री प्रजापति के घर ED की रेड, जानें पूरा मामला

Anubhaw Mani Tripathi

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

4 weeks ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

4 weeks ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago