होम / PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project: पीएम मोदी ने बलरामपुर में सरयू नदी का किया उद्घाटन, सीडीएस बिपिन रावत को दी श्रद्धांजलि

PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project: पीएम मोदी ने बलरामपुर में सरयू नदी का किया उद्घाटन, सीडीएस बिपिन रावत को दी श्रद्धांजलि

• LAST UPDATED : December 11, 2021

इंडिया न्यूज, बलरामपुर:
PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के हसुआडोल गांव में 10 हजार करोड़ की लागत से तैयार सरयू नहर नेशनल प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया। उद्घाटन में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि “जनरल रावत जहां रहेंगे, वहां से देश को आगे बढ़ते देखेंगे।”

“8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए सभी वीर योद्धाओं के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का निधन, प्रत्येक देशभक्त के लिए एक क्षति है। वह बहादुर थे और उन्होंने देश के सशस्त्र बलों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की, देश इसका गवाह है।”

PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के लिए प्रार्थना कर रहा देश PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project

पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा कि “ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की जान बचाने के लिए डॉक्टर मेहनत कर रहे हैं। मैं मां पाटेश्वरी से उनके स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं। देश इस दुख की घड़ी में उनके परिवार के साथ खड़ा है। जिन बहादुर सैनिकों ने हादसे में जान गंवाई, उनके परिवार के साथ भी भारतवासियों की दुआएं साथ हैं।”

बलरामपुर ने 2 भारत रत्न दिए PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project

मोदी ने आगे कहा कि “जब भी हम अयोध्या में राम मंदिर की बात करेंगे, बलरामपुर रियासत के महाराजा पटेश्वरी प्रसाद सिंह के योगदान का उल्लेख भी किया जाएगा। बलरामपुर के लोग पारखी हैं। उन्होंने नानाजी देशमुख और अटल बिहारी वाजपेयी के रूप में 2 भारत रत्न दिए हैं। पीएम ने आगे कहा कि एक सैनिक सिर्फ सेना में नौकरी करते समय तक सैनिक नहीं रहता। बल्कि, उसका पूरा जीवन एक योद्धा जैसा होता है।”

PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project

“वह हर पल अनुशासन और देश के गौरव के लिए समर्पित होता है। भारत शोक में है, लेकिन दर्द में होते हुए भी हम अपनी रफ्तार नहीं रोकते, न ही अपने विकास को। भारत रुकने वाला नहीं है। हम भारतीय मिलकर कड़ी मेहनत करेंगे और देश के अंदर और बाहर हर चुनौती का सामना करेंगे। हम भारत को ज्यादा शक्तिशाली और ज्यादा समृद्ध बनाएंगे।”

पिछले 4 दशक से रुकी थी परियोजना PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project

प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि “पिछले 4 दशक से सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना बजट, अंतर-विभागीय समन्वय के अभाव में रुकी हुई थी। अब प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यह परियोजना राज्य की खेती किसानी को समृद्ध करने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री ने किसानों से संबंधित राष्ट्रीय महत्त्व की परियोजनाओं को प्राथमिकता से पूरा किया है।”

9 जिलों के 25 लाख किसानों को मिलेगा फायदा PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project

सरयू नहर परियोजना 10 हजार करोड़ की लागत से बनी है। इससे पूर्वाचंल के 9 जिलों के 25 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा मिलेगा। परियोजना को पूरा होने में 4 दशक से ज्यादा लग गए। वर्ष 1978 में इंदिरा गांधी के कार्यकाल में इसका काम बहराइच जिले से शुरू हुआ था, तब इसके लिए बजट 79 करोड़ रुपए रखा गया था। 1982 में बलरामपुर सहित 9 जिलों को इस परियोजना से जोड़ा गया। सरकारें बदलती गईं, लेकिन 2017 तक केवल 52 प्रतिशत ही काम हो सका। योगी सरकार के साढ़े चार साल में बाकी बचे 48 प्रतिशत काम को पूरा किया गया।

PM Modi Innaugrates Saryu Canal Project

Read More: Last Rites Of Martyr Wing Commander Prithvi Singh: आगरा पहुंचा शहीद विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान का पार्थिव शरीर, राजकीय सम्मान से होगा अंतिम संस्कार

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox