होम / Prayagraj: माघ मेले क्षेत्र में खाक चौक व्यवस्था समिति ने किया भूमि पूजन, मेला अधिकारी रहे मौजूद

Prayagraj: माघ मेले क्षेत्र में खाक चौक व्यवस्था समिति ने किया भूमि पूजन, मेला अधिकारी रहे मौजूद

• LAST UPDATED : December 15, 2022

Prayagraj

इंडिया न्यूज, प्रयागराज (Uttar Pradesh): प्रयागराज संगम नगरी में माघ मेले की तैयारी लगभग पूरी होने वाली है। अब संतो को सबसे पहले जमीन आवंटन किया जाता है, जिसमें खाक चौक के संतो को जमीन पहले ही आवंटन कर दिया गया था। इस बार बाढ़ के कारण जमीन दलदल हो गई है, जिसकी वजह से जमीन की नपाई भी कम हुई है, जमीने संतों और तमाम संस्थाओं को कम दी जाने की संभावना है।

शिविर और संस्थाओं को जमीन आवंटित
माघ मेला क्षेत्र में संतो के लिए जमीन आवंटित होने लगी। वहीं खाक चौक व्यवस्था समिति द्वारा माघ मेला क्षेत्र में भूमि पूजन किया गया। जिसमें भूमि पूजन के दौरान मेला अधिकारी अरविंद चौहान भी मौजूद थे। इसके बाद चौक व्यवस्था समिति मेला अधिकारियों की मौजूदगी में शिविर और संस्थाओं को जमीन आवंटित की गई।

कम क्षेत्रफल में बसाया जाएगा माघ मेला 
पिछली बार हुए समझौते के अनुसार आगे पीछे जमीन दिए जाने की बात को लेकर संतों में कुछ अनबन हुई थी। तो खाक चौक के महामंत्री महाराज सतुआ बाबा नाराज होकर जाने लगे, तो अधिकारियों ने अनुनय विनय कर उनको मना करके  जमीन आवंटन का काम आगे बढ़ाया था। मेला अधिकारी ने भूमि पूजन कर भूमि आवंटन का कार्य शुरू कर दिया। अगस्त-सितंबर में आई बाढ़ के कारण जमीन पूरी तरीके से सुख नहीं सकी। जिस कारण इस बार मेले को कम क्षेत्रफल में बसाया जा रहा है

वहीं सतुवा बाबा ने सीएम योगी की प्रशंसा करते हुए कहा कि मेला तरीके से समय से सजेगा। जो जमीन दलदल है उसके लिए किसी को दोष देना गलत होगा। क्योंकि सबको मालूम है,जिस तरह से इस बाढ़ ज्यादा दिन थी। साथ ही उन्होंने सरकार की योजनाओं की तारीफ भी की।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox