होम / रामलला की कैसे तैयार हुईं अद्भुत आंखें? खुल गया राज, देखें तस्वीर

रामलला की कैसे तैयार हुईं अद्भुत आंखें? खुल गया राज, देखें तस्वीर

• LAST UPDATED : February 11, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Ram Lala Murti : अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की हर तरफ सराहना हो रही है। खासकर रामलला की मूर्ति की आंखें लोगों को आकर्षित कर रही हैं। रामलला की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने उस छेनी-हथौड़े की तस्वीर शेयर की है, जिनका उपयोग उन्होंने “दिव्य आंखों” को तराशने के लिए किया था।

मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तस्वीर शेयर करते हुए ‘X’ पर लिखा कि इस चांदी के हथौड़े को उस सोने की छेनी के साथ साझा करने के बारे में सोचा, जिसका उपयोग करके मैंने राम लला, अयोध्या की दिव्य आंखें (नेट्रोनमिलाना) बनाई थीं।

बता दें कि रामलला की मूर्ति की बात करें तो अरुण योगीराज ने रामलला की 51 इंच ऊंची मूर्ति कृष्ण शिला (काली चट्टान) से तराशकर बनाई है। यह मूर्ति भगवान राम की पांच वर्ष की बाल अवस्था को दर्शाती है। इस मूर्ति को अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में रखा गया था।

रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज की बात करें तो वह मशहूर मूर्तिकारों के परिवार से हैं। प्रारंभ में उन्होंने एमबीए पूरा किया और कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम किया लेकिन उनकी रुचि अपने पैतृक काम में अधिक थी। बाद में उन्होंने अपने पूर्वजों के नक्शेकदम पर चलते हुए मूर्तिकला का अध्ययन करने का फैसला किया। वह 2008 से मूर्तियां बना रहे हैं और उन्हें देशभर में पहचान मिली है।

ALSO READ:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox