होम / Russia Offers To Give Cheaper Crude Oil To India: रूस की भारत को 35 डॉलर प्रति बैरल कच्चे तेल की छूट देने की पेशकश

Russia Offers To Give Cheaper Crude Oil To India: रूस की भारत को 35 डॉलर प्रति बैरल कच्चे तेल की छूट देने की पेशकश

• LAST UPDATED : April 1, 2022

Russia Offers To Give Cheaper Crude Oil To India: रूस की भारत को 35 डॉलर प्रति बैरल कच्चे तेल की छूट देने की पेशकश

Russia Offers To Give Cheaper Crude Oil To India: यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस पर पश्चिमों देशों ने काफी सारे प्रतिबंध लगा दिए हैं जिस कारण रूस की अर्थव्यवस्था को नुक्सान हो रहा है। वहीं रूस और यूक्रेन की जंग के कारण कच्चे तेल की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। इस बीच अब रूस ने भारी छूट के साथ तेल बेचने को तैयार है। बताया जा रहा है कि रूस ने भारत को 35 डॉलर प्रति बैरल तक की छूट के साथ 15 मिलियन बैरल तेल देने की पेशकश की है।

रिपोर्ट के मुताबिक ये वैश्विक कीमतों में उछाल के बाद बढ़कर 45 डॉलर प्रति बैरल हो सकता है। रूस की ओर से यह प्रस्ताव विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा ब्रिटिश विदेश सचिव लिज ट्रस के साथ बातचीत के एक दिन बाद आया है। डिस्काउंट में तेल देने के समझौते में रूस के रोसनेफ्ट पीजेएससी और एशियाई देश के सबसे बड़े प्रोसेसर इंडियन आॅयल कॉर्प के शामिल होने की उम्मीद है।

रुपये-रूबल में भुगतान कर सकता है भारत Russia Offers To Give Cheaper Crude Oil To India

बताया गया है कि रूस भारत को सिर्फ किफायती दरों पर भारी छूट के साथ तेल देने के लिए ही तैयार नहीं है बल्कि तेल-गैस का भुगतान रूबल में करने के फैसले को लेकर भी भारत को राहत देने का प्रस्ताव दिया गया है। डॉलर में भुगतान बंद होने की वजह से रूस के केंद्रीय बैंक ने पेमेंट के लिए एक नया सिस्टम विकसित किया है।

रूस के मैसेजिंग सिस्टम एसपीएफएस (एसपीएफएस) के इस्तेमाल से भारत रुपये-रूबल में भुगतान कर सकता है। इस सिस्टम में रूसी मुद्रा यानी रूबल को भारतीय बैंकों में जमा किया जाएगा और फिर इसे भारतीय मुद्रा यानी रुपये में बदल दिया जाएगा। ठीक इसी तरह रुपये को रूबल में बदलकर भुगतान किया जाएगा। हालांकि, अभी तक भारत सरकार ने इस प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं किया है।

अमेरिका अपने रिजर्व से निकालेगा कच्चा तेल Russia Offers To Give Cheaper Crude Oil To India

जानना जरूरी है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी अपने रिजर्व से कच्चा तेल रिलीज करने की बात कही है। जानकारी के मुताबिक अमेरिका अपने तेल रिजर्व में से अगले 6 महीने के दौरान 18 करोड़ बैरल कच्चा तेल बाजार में सप्लाई करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक जो बाइडेन ने अमेरिका के रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व से प्रतिदिन 10 लाख बैरल कच्चा तेल रिलीज करने की बात कही है।

Russia Offers To Give Cheaper Crude Oil To India

Also Read : Shaktipeeths of Kangra In Chaitra Navratri : इस बार नवरात्रों में कांगड़ा के शक्तिपीठों में क्यूआर कोड से दान कर सकते हैं श्रद्धालु

Also Read :April Fools Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox