होम / Summer Workout Tips: अगर आप भी करते है गर्मी में हैवी वर्कआउट , तो ध्यान रखें इन बातो का

Summer Workout Tips: अगर आप भी करते है गर्मी में हैवी वर्कआउट , तो ध्यान रखें इन बातो का

• LAST UPDATED : April 30, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़),Summer Workout Tips: इस गर्मी के आक्रामक धुप में सबकी हालत ख़राब हो जाती है। और अगर आप एक्सरसाइज करने के शौक़ीन है तब तो यह मौसम आपके लिए तकलीफ ला सकता है। गर्मियों में एक्सरसाइज करना आसान नहीं होता, क्योंकि सर्दी के मुकाबले गर्मी में पसीना जल्दी आता है। इसलिए गर्मी के मौसम से बचने के लिए कुछ टिप्स का ध्यान रखें तो खुद को आप इससे सुरक्षित रख सकते है।

गर्मियों में पसीने के कारण एक्सरसाइज करना आसान नहीं होता। ऐसे मौसम में अगर आप लाइट वर्कआउट भी करें तो पसीने की मात्रा ज्यादा होती है। कुछ लोगो को हैवी वर्कआउट ज़्यादा पसंद हो तो उनकी हार्टबीट एक्सरसाइज के बाद तेज़ हो जाती है। जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है। गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन की समस्या ज़्यादा देखी गई है। जानते है कुछ ऐसे टिप्स जो इस गर्मी के वर्कआउट के दौरान आपको सुरक्षित रखेगी।

स्ट्रेच आउट करना ज़रूरी

कुछ लोग अक्सर डायरेक्ट वर्कआउट शूरू कर देते है, ऐसा करना सही नहीं। वर्कआउट से पहले स्ट्रेच करें, खुद के शरीर को वार्म अप करे आगे के एक्सरसाइज के लिए। वार्म अप करने से आप कई शारीरिक समस्या से दुर हो सकते है जैसे जल्दी थकान आना , मसल्स में क्रैंप होना आदि। इसलिए वर्कआउट से पहले वार्म अप को ना भूले।

ALSO READ:Chitrakoot News: पति का माँ को पैसे देना पत्नी को नहीं आया रास…. उठाया ऐसा कदम , पढ़कर हो जाएंगे हैरान

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए

गर्मी में पानी का महत्व बढ़ जाता है। इसलिए ज़रूरी है की वर्कआउट के थोड़े देर बाद पानी का सेवन करते रहें। वर्कआउट के तुरंत बाद ही पानी ना पिए, थोड़े समय का ब्रेक आवश्यक है। उसके बाद ही पानी पिए। पुरे दिन में छोटे -छोटे ब्रेक लेकर आवश्यक पानी पिए। साथ ही इलेक्ट्रोलाइट पाउडर का सेवन करें। जिसे शारीरिक बैलेंस बना रहेगा।

सख्ती से डाइट को फॉलो करें

वर्कआउट के सही परिणाम के लिए , डाइट का ध्यान रखना ज़रूरी है। डाइट अच्छे से फॉलो करना ज़रूरी है वरना शरीर में कमज़ोरी आ सकती है। आपके शारीरिक आवश्यकता के अनुसार डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स शामिल करें।

ALSO READ:8 साल के लड़के के साथ मदरसे में किया शर्मनाक काम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox