Categories: मनोरंजन

Technology: हाईटेक सेफ्टी फॉग डिवाइज दिलाएगा रेलवे को लेट लतीफी से निजात, सुरक्षित रहेगी यात्रा

Technology

इंडिया न्यूज, गोरखपुर (Uttar Pradesh) । कोहरे के चलते ट्रेनों की लेटलतीफी से बचने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने कमर कस ली है। यात्री ट्रेन और मालगाड़ियों में फाग सेफ डिवाइस लगेगी। रेलवे प्रशासन ने इंजनों में इस डिवाइस को लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए लखनऊ मंडल को 315, इज्जतनगर मंडल को 185 तथा वाराणसी मंडल को 415 गोरखपुर को 248 फाग सेफ डिवाइस दिए गए हैं।

साथ ही रनिंग स्टाफ (लोको पायलट व ट्रेन मैनेजर) तथा संबंधित कर्मियों को निर्देशित कर दिया है, ताकि वे निर्धारित प्रोटोकाल का निर्धारण सुनिश्चित कर सकें।

जीपीएस से लैस है डिवाइस
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि रेलवे आगामी सर्दियों के मौसम में होने वाले घने कोहरे को ध्यान में रखते हुए गाड़ियों के सुरक्षित चलाने के उद्देश्य से कई सावधानियां बरती जा रही हैं। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन द्वारा कोहरे को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों में फाग सेफ डिवाइस तथा दृष्यता जांच का प्रावधान किया गया है, जो की सभी ट्रेनों के लोकोपायलट को डे दिया गया है। और अपने साथ इंजन में चढ़ते ही उसे लगा देते है, और वो जीपीएस के माध्यम से चलता है। इस फाग सेफ्टी डिवाइज के जरिये ट्रेने समय से यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने में मददगार साबित होगी।

ये फाग सेफ्टी दिवाईज को चलने के लिए बकायदा लोकोपयाल्ट को ट्रेनिग भी दी गई है, और सभी ट्रेनों में परिचालक के नाम से इसे एलार्ट किया गया है। कोहरे में संरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए जरूरत के स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पटाखा सिगनल की आपूर्ति सुनिष्चित की जा रही है। कोहरे से प्रभावित क्षेत्र में चलने वाले सभी गाड़ियों के इंजनों पर फाग सेफ डिवाइस की उपलब्धता सुनिष्चित की गई है, तथा कोहरे में सिगनल पता चले इसके लिये सिगनल साइटिंग बोर्ड, फाग सिगनल पोस्ट, व्यस्त समपार एवं लिफ्टिंग बैरियर पर पीले एवं काले ल्यूमिस स्ट्रिप की व्यवस्था करायी जा रही है, स्पष्ट दृष्यता हेतु इनकी पेंटिग करायी जा रही है।

कैसे करेगा काम, कैसे पहुंचाएगा मंजिल पर?
गोरखपुर में किस तरह से ये फाग सेफ्टी डिवाइज लगा कर उसके जरिये रेलवे अब इस फाग को चीरते हुए यात्रियों को उनके गंतव्य स्थानों तक सकुशल पहुचाने का काम करेगा, आज इंडिया न्यूज़ ग्राउंड जीरो पर पंहुचा कर एक्सक्लूसिव तस्वीरों के जरिये लोकोपयाल्ट से बात चित के साथ साथ उस फाग सेफ्टी डिवाइज को दिखा रहा है, और समझाने का काम भी करेगा, ये फाग सेफ्टी डिवाइज के जरिये अब खोहरे को चीरते हुए आपको आपके मंजिल तक पहुचाने का काम करेगा, जिसका जायजा लिया हमारे इंडिया न्यूज़ संवाददाता सुशील कुमार ने…

Bhola Nath Sharma

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago