होम / Today Uttarakhand Weather: कहीं बर्फबारी तो कहीं चमकती धूप, प्रदेश में कैसा रहेगा आज के मौसम का हाल?

Today Uttarakhand Weather: कहीं बर्फबारी तो कहीं चमकती धूप, प्रदेश में कैसा रहेगा आज के मौसम का हाल?

• LAST UPDATED : April 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), देहरादून: प्रदेश का मौसम बितें 3 दिनों बर्फबारी भरा है, 3 दिनों से रुक रुक कर वर्ष भी हो रही है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि और अंधड़ से दुश्वारियां बढ़ गईं। कई जगह पेड़ व बिजली के पोल गिरनें से बिजली आपूर्ति और यातायात प्रभावित हुआ है।  उधर, चारधाम में जोरदार बर्फबारी के बाद यात्रा की तैयारियां भी प्रभावित हो रही हैं। लेकिन आज मैदानी क्षेत्रों में धूप निकलने के आसार है। जबकि, पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी हो सकती है।

देर रात गरज के साथ बौछारों का दौर

प्रदेश में कल रात को गरज के साथ बौछारों का दौर शुरू हुआ। मध्यरात्रि अचानक तेज हवाओं साथ आकाशीय बिजली कड़कने लगी। दून समेत आसपास के क्षेत्रों में देर चले रात अंधड़ से खासी परेशानी हुई।

फायर स्टेशन देहरादून को गुरुवार रात करीब 11 बजे से शुक्रवार सुबह 11 बजे तक पेड़ व विद्युत पोल गिरने की कुल 15 सूचनाएं मिलीं। जिस पर जिला अग्निशमन अधिकारी सुनील तिवारी ने चार टीमें गठित कर रवाना कीं।

पहाड़ों में बारिश तो मैदानों में धूप खिलने के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले कुछ दिन पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की वर्षा और बर्फबारी के आसार हैं। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है। जबकि, ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर आंशिक बादल छाये रह सकते हैं।

साल में सबसे अधिक गर्मी

इस साल अप्रैल के पहले पखवाड़े में दून का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। पिछले 7 साल में अप्रैल में पहले 15 दिन में पारा कभी 36.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं गया। साल 2016 में ही दून में अप्रैल के पहले पखवाड़े में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। ऐसे में इस बार आने वाले दिनों में पारे के नए कीर्तिमान स्थापित करने की आशंका है।

ये भी पढ़ें:- Health Tips: अगर इम्यूनिटी को करना है मजबूत, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox