होम / यूपी बोर्ड में छात्राओं ने मारी बाजी, फतेहपुर की दिव्यांशी ने किया टॉप

यूपी बोर्ड में छात्राओं ने मारी बाजी, फतेहपुर की दिव्यांशी ने किया टॉप

• LAST UPDATED : June 18, 2022

इंडिया न्यूज, UP Board 10th 12th Result news: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। इसमें 12 वीं में फतेहपुर की दिव्यांशी ने टॉप किया किया है जबकि प्रयागराज की अंशिका यादव व बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह दूसरे नंबर पर रहे। इसके आवा फतेहपुर के बालकृष्ण ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

इन छात्र-छात्राओं ने टॉप 10 में बनाई जगह

-12वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान पर फतेहपुर की दिव्यांशी रहीं।
– द्वितीय स्थान पर प्रयागराज की अंशिका यादव और बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह रहे।
– तृतीय स्थान पर फतेहपुर के बालकृष्ण रहे।
– चौथे स्थान पर कानपुर नगर के प्रभाकर पाठक, प्रयागराज की जिया मिश्रा और प्रयागराज की ही आंचल यादव और बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा रहे।
– पांचवे स्थान पर मुरादाबाद के जतिन राय, लखनऊ की स्वाती गोस्वामी और सुल्तानपुर की श्रेया सोनी रही हैं।
– छठे स्थान पर फतेहपुर की मुस्कान तिवारी व प्रिया और सुल्तानपुर की रीशू रहीं।
– प्रदेश में सातवें स्थान पर जालौन की श्रुति गुप्ता रही हैं।
– आठवें स्थान पर प्रतागढ़ के रवि प्रकाश मिश्रा, फतेहपुर के रजनीश कुमार और गोंडा के शुभंकर तिवारी रहे।
– नौवें स्थान पर सर्वाधिक छह विद्यार्थी रहे। जिनमें से अलीगढ़ के शोभित वर्मा, रायबरेली की आस्था श्रीवास्तव, बांदा की स्नेहा भारद्वाज, प्रतापगढ़ की आस्था सिंह, फतेहपुर के उत्कर्ष अवस्थी, अंबेडकरनगर के अभिनव द्विवेदी रहे।
-10वें स्थान पर मुरादाबाद के संदीप तिवारी और अंबेडकरनगर की आंचल यादव रहीं।

सफाई कर्मचारी की बेटी रहीं जिला टॉपर

शाहजहांपुर में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 95.33 प्रतिशत नंबर लाकर शाहजहांपुर टॉप करने वाली कनक यादव के पिता कुशलपाल सिंह यादव सफाई कर्मचारी हैं। तिलहर के निजामगंज मोहल्ले में रहने वाली कनक सरला देवी इंटर कॉलेज की छात्रा हैं। कनक ने बताया कि वह सोशल मीडिया से दूर रहती हैं और आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती है। वह बचपन से ही आईएएस बनना चाहती हैं। आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख उनकी आदर्श हैं।

कानपुर टॉपर बने प्रखर पाठक

कानपुर के प्रखर पाठक ने यूपी बोर्ड 12वीं के परिणाम में 94 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में चौथा और शहर में पहला स्थान पाया है। आईआईटी कानपुर से सीएस ब्रांच से बीटेक करने के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में स्टार्टअप खोलना चाहते हैं।

मुरादाबाद की संस्कृति का दूसरा स्थान

यूपी बोर्ड हाई स्कूल की परीक्षा का परिणाम मुरादाबाद जिले के लिए बेहद सुखद रहा। शहर में गुलाबबाड़ी स्थित सरस्वती विद्या मंदिर की छात्रा संस्कृत सिंह ने यूपी की मैरिट में दूसरा स्थान पाया है। संस्कृति को कुल 600 में से 585 अंकर प्राप्त हुए हैं, जिनका प्रतिशत 97.5 है। यूपी में प्रथम स्थान पाने वाले कानपुर के पिरंस पटेल से संस्कृति सिर्फ एक अंक पीछे रह गईं।

हाईस्कूल परीक्षा में महिमा सिंह रहीं अव्वल

रामपुर में श्री हरि इंटर कालेज की छात्रा महिमा सिंह ने 93.33 फीसद अंक हासिल कर जिले में टॉप किया है। टॉप टेन में कुल 15 विद्यार्थी हैं, जिनमें नौ छात्राएं हैं।

यह भी पढ़ेंः अग्निपथ पर तीसरे दिन भी बवाल, बिहार में ट्रेने फूंकीं, बल्लबगढ़ और बलिया में भी आक्रोश

झांसी की हरिदित्या ने हाईस्कूल, दीक्षा ने इंटर में किया जिला टॉप

यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम में ज्ञानस्थली पब्लिक स्कूल की हरिदित्या राजपूत ने हाई स्कूल में जिला टॉप किया है। वहीं, गुरसराय के एमबीएसएसकेआई इंटर कॉलेज की छात्रा दीक्षा भदौरिया इंटरमीडिएट में जिला टॉपर बनीं हैं।

यूपी बोर्ड में 19 लाख से अधिक बच्चे उत्तीर्ण

यूपी बोर्ड में 19 लाख से अधिक बच्चे पास हुए हैं। 9 लाख 28 हजार 543 छात्र पास हुए हैं। 9 लाख 28 हजार 706 छात्राएं पास हुई हैं। इस बार 12वीं में 81.21 फीसदी छात्र और 90.15 प्रतिशत छात्राएं पास हुई हैं। यूपी में प्रयागराज को 11वां स्थान मिला है। जिले में 90.74 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः अग्निपथ पर अलीगढ़ में बिगड़े हालात, उपद्रवियों ने आठ गाड़ियां फूंकी

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox