होम / UP Board Exam 2024 : 3 लाख से अधिक ने छोड़ा हिन्दी का पेपर, नकलचियों पर नकेल के बीच दिखा असर

UP Board Exam 2024 : 3 लाख से अधिक ने छोड़ा हिन्दी का पेपर, नकलचियों पर नकेल के बीच दिखा असर

• LAST UPDATED : February 22, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का पहला दिन 22 फरवरी को अच्छे से समाप्त हो गया। प्रदेश में हाईस्कूल परीक्षा में पांच परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गये। इसमें चार लड़के और एक लड़की परीक्षार्थी शामिल हैं। पहले दिन तीन लाख 33 हजार 541 अभ्यर्थियों ने परीक्षा  छोड़ दी। परीक्षा दोनों पालियों में आयोजित की जा रही है. पहली पाली की परीक्षा के लिए कुल 29 लाख 45 हजार 786 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जिसमें से 2 लाख 03 हजार 299 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली के लिए 24 लाख 67 हजार 715 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। 01 लाख 30 हजार 242 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

पहले दिन की परीक्षा के पहले राउड में हाईस्कूल हिंदी, प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिएट मिलिट्री साइंस विषय की परीक्षा हुई। दूसरी पाली में हाईस्कूल की वाणिज्य और इंटरमीडिएट की हिंदी और सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा हुई।

  सख्त निगरानी की गई

पहले दिन की बोर्ड परीक्षा 8265 केंद्रों पर वॉयस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हुई। पहले दिन की पहली पाली में सात फर्जी अभ्यर्थियों और एक केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि पूरी परीक्षा की निगरानी यूपी बोर्ड मुख्यालय स्थित कमांड एंड कंट्रोल रूम से की गई. इसके अलावा पांच क्षेत्रीय कार्यालयों और जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष से भी इसकी निगरानी की गई. इस साल पहली बार लखनऊ के विद्या समीक्षा केंद्र भवन में एक कमांड एवं कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।

अब आसानी से मिलेगी अमेरिका की नागरिकता, जानें क्या है नया नियम

कैदियों के लिए परीक्षा आयोजित की गई

बता दे कि जेल में बंद कैदियों के लिए भी यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया है। पहले दिन आठ केंद्रों पर जेल के कैदियों के लिए परीक्षा आयोजित की गई।

ये भी पढ़े:
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox