Categories: मनोरंजन

UP Board Exam: 10वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, अधिक अंक प्राप्त करने का मिलेगा अवसर

UP Board Exam

इंडिया न्यूज, प्रयागराज (Uttar Pradesh) । यूपी बोर्ड की 2023 में कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा होने वाली है। ऐसे में 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक खुशखबरी है। इस बार 10वीं के छात्रों के पास अधिक अंक प्राप्त करने का अवसर होगा। साथ ही इस बार उन्हें पहली बार ओएमआर शीट प्रयोग करने को मिलेगी।

बहुविकल्पीय प्रश्नों में वृद्धि 
यूपी बोर्ड की 2023 में होने वाली कक्षा 10 की परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के पास इस बार अधिक अंक प्राप्त करने का अवसर होगा। क्योंकि बोर्ड ने बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। मॉडल टेस्ट पेपर और एमसीक्यू के तहत पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या के संबंध में पैटर्न में बदलाव के संदर्भ में, प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या इस बार बढ़ी है। यह यूपी बोर्ड द्वारा अपनी वेबसाइट पर जारी मॉडल पेपर से स्पष्ट है।

ओएमआर का पहली बार प्रयोग
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में की गई सिफारिशों के अनुसार हैं। एक अन्य बदलाव में, ओएमआर शीट का उपयोग 2023 में हाई स्कूल परीक्षाओं में पहली बार किया जाएगा।

ऐसे होगा ओएमआर का इस्तेमाल 
प्रश्न पत्र का उत्तर देते समय कक्षा 10 के छात्रों को सामान्य उत्तर पुस्तिका के साथ ओएमआर शीट दी जाएगी। इस संबंध में बोर्ड स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। 70 अंकों की लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र को दो भागों में विभाजित किया जाएगा। प्रश्न पत्र का लगभग 30% यानी 20 अंकों का पहला भाग बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) का होगा और उत्तर ओएमआर शीट पर अंकित करने होंगे। दूसरा भाग (लगभग 70% या 50 अंक) वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्नों का होगा और पहले की तरह पारंपरिक पेपर पर उत्तर दिया जाएगा।

दो तरीकों से होगा उत्तर का मूल्यांकन 
ओएमआर शीट प्रणाली 2023 में बोर्ड कक्षा 10 वीं परीक्षा, 2024 में कक्षा 11 वीं वार्षिक गृह परीक्षा और 2025 में कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन दो तरीकों से किया जाएगा। ओएमआर शीट को स्कैन कर कंप्यूटर द्वारा जांचा जाएगा और उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षकों द्वारा पहले की तरह किया जाएगा।

पंजीकरण की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर को समाप्त होने के बाद, बोर्ड के अधिकारियों ने बोर्ड परीक्षा -2023 के लिए पंजीकृत छात्रों की संख्या घोषित की है। कक्षा 10 के लिए 31,16,458 छात्र पंजीकृत हैं, जबकि कक्षा 12 के लिए कुल 27,50,871 हैं।

यह भी पढ़ें: Today Horoscope: इस राशि के जातक रहें सावधान, खड़ी हो सकती है बड़ी समस्या

Connect Us Facebook | Twitter

Priyanshi Srivastava

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago