होम / UP Dengue: यूपी में दोगुना रफ्तार से बढ़ रहे डेंगू के केस, 15 दिन में बढ़े 5700 मरीज, नहीं हो पा रहा छिड़काव

UP Dengue: यूपी में दोगुना रफ्तार से बढ़ रहे डेंगू के केस, 15 दिन में बढ़े 5700 मरीज, नहीं हो पा रहा छिड़काव

• LAST UPDATED : November 12, 2022

UP Dengue

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में डेंगू का कहर लगातार जारी है। डेंगू का आकड़ें ने सबको हैरान करके रख दिया है। प्रदेश में बीते 15 दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या में दोगुना बढ़ोतरी हुई है। पहले 5,700 रोगी थे और अब यह बढ़कर 11,400 हो गई है, मगर डेंगू से मुकाबले की तैयारी मिट्टी का तेल न मिलने से फेल हो रही है।

मिट्टी के तेल की कमी की वजह से नहीं हो पा रहा छिड़काव
स्वास्थ्य विभाग ने 22 अप्रैल, 2022 को ही खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को 55 हजार लीटर मिट्टी का तेल जिलों में उपलब्ध कराने को पत्र लिखा था। मिट्टी का तेल न होने से डेंगू के मरीज मिलने पर उसके व आसपास के 50 घरों में पैराथम कीटनाशक का छिड़काव नहीं हो पा रहा है।

इन मच्छरों के काटने से होता है डेंगू
एडीज एजिप्टी मच्छर जिससे डेंगू फैलता है, उसे मारने के लिए पैराथम कीटनाशक स्वास्थ्य विभाग ने खरीद लिया था। मच्छर मारने के लिए 19 लीटर मिट्टी के तेल में एक लीटर पैराथम मिलाया जाता है और डेंगू मरीज मिलने पर इसका इनडोर यानी घरों में छिड़काव होता है।

मिट्टी के तेल को लिखा जा रहा पत्र
डेंगू के प्रसार के बीच आपूर्ति विभाग द्वारा तेल उपलब्ध न हो पाने की लगातार शिकायतें स्वास्थ्य विभाग और मलेरिया विभाग को मिल रही हैं। करीब 60 जिलों से एक के बाद एक पत्र आ चुके हैं।

पैराथम कीटनाशक का छिड़काव डेंगू आउटब्रेक होने पर किया जाना जरूरी है, लेकिन तेल बिना यह नहीं हो पा रहा है। मलेरिया विभाग के संयुक्त निदेशक डा. विकास सिंघल कहते हैं कि मिट्टी तेल की व्यवस्था तेजी से की जा रही है। वहीं, दूसरी ओर आउटडोर यानी बाहर सड़कों पर फागिंग के लिए जरूरी कीटनाशक मैलाथियान की खरीद अब तक नहीं हो पाई है।

अब उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन लिमिटेड के एमडी बी.मुथुकुमार स्वामी की ओर से महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. लिली सिंह को पत्र लिखकर मैलाथियान कीटनाशक खरीदने को अपने स्तर से मुख्य चिकित्साधिकारियों (सीएमओ) को निर्देशित करने की सिफारिश की गई है, क्योंकि कारपोरेशन द्वारा इसके लिए 12 अक्टूबर, 2021 और दो मार्च, 2022 को किए गए टेंडर में मैलाथियान की आपूर्ति के लिए शर्तों के अनुसार चयन नहीं हो पाया।

अब फिर से कारपोरेशन की ओर से निविदा जारी की गई है। ऐसे में अब सभी जिलों के सीएमओ को अपने स्तर से जरूरत के अनुसार जेम पोर्टल के माध्यम से यह कीटनाशक खरीदने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- UP News: डायरेक्टर रेलवे बोर्ड के नाम पर 1.95 करोड़ की ठगी करने वाले गिरफ्तार, फर्जी आदेश दिखा ऐसे हड़पे रुपए – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox