होम / UP Flood: आसमानी आफत ने यूपी में मचाया कोहराम, 12 जिलों के 633 गांव बाढ़ प्रभावीत, इतने लोगों की मौत

UP Flood: आसमानी आफत ने यूपी में मचाया कोहराम, 12 जिलों के 633 गांव बाढ़ प्रभावीत, इतने लोगों की मौत

• LAST UPDATED : July 11, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP Flood: पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश का असर अब यूपी के मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। यूपी के अधिकतर इलाकों में नदिया उफान पर है, कई नदिया खतरे कि निशान को पार कर चुकी हैं। सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में हैं, जिससे लोगों का सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के 12 जिलों के 633 गांव बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं। इतना ही नहीं, पिछले 24 घंटों में बिजली गिरने और बारिश के कारण हुए हादसों में अब तक 19 लोगों की मौत हो गई है।

633 गांव बाढ़ से प्रभावित

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त जी.एस. नवीन कुमार ने बुधवार को बताया कि राज्य के 12 जिलों – पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, बलरामपुर, कुशीनगर, बस्ती, शाहजहांपुर, बाराबंकी, सीतापुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर और बलिया के 633 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।

बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत

राहत आयुक्त ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि बाढ़ के पानी में तैरने से दो लोगों की मौत हुई है और एक व्यक्ति की मौत सांप के काटने से हुई है। इसके अलावा प्रदेश की कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है।

ALSO READ: Uttarakhand: पैर फिसलने से हुआ हादसा! गौला नदी में बही लड़की, जानें पूरी खबर

कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर

उन्होंने बताया कि प्रदेश में शारदा, राप्ती, घाघरा, मोती राप्ती और कुआनो नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। उन्होंने बताया कि यूपी में अब तक 718 बाढ़ शरणालय, 923 बाढ़ चौकियां और 501 मेडिकल टीमें स्थापित की जा चुकी हैं। प्रभावित जिलों में राहत और बचाव के लिए एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रतिवादन बल) और पीएसी (प्रादेशिक सशस्त्र बल) की तीन-तीन टीमें और एफपीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिवादन बल) की एक टीम तैनात की गई है।

ALSO READ: UP Weather: यूपी के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox