होम / UP Lok Sabha Election 2024: गोरखपुर से निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन रद्द, जानें क्या है कारण

UP Lok Sabha Election 2024: गोरखपुर से निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन रद्द, जानें क्या है कारण

• LAST UPDATED : May 16, 2024

India News UP ( इंडिया न्यूज), UP Lok Sabha Election 2024: गोरखपुर लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी राजन यादव उर्फ अर्थी बाबा का नामांकन रद्द करने का मामला सामने आया है। रिटर्निंग ऑफिसर कृष्णा करुणेश की निगरानी में हुई जांच के दौरान यादव सहित 19 नामांकन पत्र रद्द कर दिए गए हैं।

नामांकन रद्द होने के बाद राजन यादव ने क्या कहा?

नामांकन रद्द होने के बाद उन्होंने कहा, “14 मई को अपना नामांकन दाखिल करते समय, मैंने वहां मौजूद अधिकारियों से नियमों के बारे में पूछा और उन्होंने कहा कि सभी कॉलम ठीक से भरे जाने चाहिए। मैंने उनके निर्देशों का पालन किया, फिर भी मेरा नामांकन रद्द कर दिया गया।”

उन्होंने आगे कहा कि यादव ने कहा कि उन्हें रद्दीकरण के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है और केवल बुधवार शाम को कुछ मीडिया कर्मियों से इसके बारे में सुना है। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र दाखिल करना ऑनलाइन किया जाना चाहिए क्योंकि वर्तमान प्रक्रिया बहुत कठिन है।

2025 के दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ने की योजना- यादव

यादव ने उम्मीदवारों की संपत्ति को सार्वजनिक करने की प्रथा की भी आलोचना की और कहा कि उन्हें यह डराने वाला लगता है, खासकर उनकी कमजोर वित्तीय पृष्ठभूमि के कारण। उन्होंने दावा किया कि 2014 में भी जब उन्होंने बीजेपी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ लखनऊ में अपना नामांकन दाखिल किया था तो उसे रद्द कर दिया गया था।

नामांकन रद्द होने के बाद यादव ने कहा कि वह 2025 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं।

Also Read- UP News: बड़ी सौगात, इस जिले में बनेगी रेलवे ब्रिज

कौन हैं राजन यादव?

राजन यादव एमबीए किया है लेकिन अब बौद्ध भिक्षु हैं और भिक्षा पर गुजारा कर रहे हैं। वह पहले भी असफल रूप से चुनाव लड़ चुके हैं। उन्होंने एक श्मशान घाट पर अपना चुनाव कार्यालय खोला है और नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत वाहन जुर्माना जैसे आम आदमी को प्रभावित करने वाले मुद्दों को उठाना चाहते हैं, जिसे वह रद्द करना चाहते हैं। यादव ने कहा कि उन्होंने अविवाहित रहने का फैसला किया क्योंकि वह देश में लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित करना चाहते थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ हाई-प्रोफाइल गोरखपुर लोकसभा सीट पर आखिरी चरण में 1 जून को चुनाव होगा।

Also Read- UP News: शिक्षक बनाकर भेजेंगे अपना 5 मिनट का Video, जानिए क्यों

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox