होम / UP News: मैरिटल रेप पर इलाहाबाद HC की टिप्पणी, कहा- पत्नी 18 साल से ज्यादा है तो वो वैवाहिक बलात्कार अपराध नहीं

UP News: मैरिटल रेप पर इलाहाबाद HC की टिप्पणी, कहा- पत्नी 18 साल से ज्यादा है तो वो वैवाहिक बलात्कार अपराध नहीं

• LAST UPDATED : December 10, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),UP News: यह देखते हुए कि यदि पत्नी 18 साल से ज्यादा उम्र की है तो वैवाहिक बलात्कार को अपराध नहीं माना जा सकता है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपनी पत्नी के खिलाफ “अप्राकृतिक अपराध” करने के आरोपी व्यक्ति को बरी कर दिया। अदालत ने कहा, ”वैवाहिक बलात्कार से किसी व्यक्ति की सुरक्षा उन मामलों में जारी रहती है जहां उसकी पत्नी की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है।” अदालत ने कहा कि देश में अभी तक वैवाहिक बलात्कार को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा गया है। अपने रुख के समर्थन में, अदालत ने यह भी स्पष्ट किया कि इंडिपेंडेंट थॉट बनाम यूनियन ऑफ इंडिया (2017) के मामले में फैसले के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि 15 से 18 वर्ष की आयु के पुरुष और उसकी पत्नी के बीच कोई भी यौन संबंध साल, बलात्कार की श्रेणी में आएगा।

आरोप को किया गया बरी

हालाँकि, आरोपी पति को आईपीसी की धारा 377 (पुरुष, महिला या जानवर के साथ प्रकृति के आदेश के खिलाफ स्वैच्छिक शारीरिक संबंध) के तहत आरोप से बरी करते हुए, अदालत ने दहेज और क्रूरता के लिए उत्पीड़न और धारा 323 के लिए आईपीसी की धारा 498 ए के तहत उसकी दोषसिद्धि और सजा की पुष्टि की। आरोपी पति संजीव गुप्ता द्वारा दायर पुनरीक्षण याचिका को आंशिक रूप से अनुमति देते हुए, न्यायमूर्ति राम मनोहर नारायण मिश्रा ने कहा कि प्रस्तावित भारतीय न्याय संहिता, जो भारतीय दंड संहिता की जगह ले सकती है, में आईपीसी 377 जैसी किसी भी चीज़ के लिए कोई प्रावधान नहीं है।

अदालत ने क्या कहा

इन टिप्पणियों को करते हुए, अदालत ने हाल ही में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा अपनाए गए दृष्टिकोण का भी समर्थन किया जिसमें यह कहा गया था कि आईपीसी की धारा 375 (बलात्कार) की परिभाषा में 2013 के संशोधन के बाद, किसी भी अप्राकृतिक अपराध के लिए कोई जगह नहीं है (जैसा कि आईपीसी धारा 377) पति-पत्नी के बीच घटित होती है।

अपने आदेश में, एमपी एचसी ने कहा था कि जब आईपीसी धारा 375 (2013 संशोधन अधिनियम द्वारा संशोधित) में पति द्वारा अपनी पत्नी में लिंग के प्रवेश के सभी संभावित हिस्सों को शामिल किया गया है, और जब इस तरह के कृत्य के लिए सहमति सारहीन है, तो जहां पति और पत्नी यौन कृत्यों में शामिल हों, वहां आईपीसी की धारा 377 के अपराध की कोई गुंजाइश नहीं है। इस मामले में 2013 में संजीव गुप्ता नामक व्यक्ति के खिलाफ उसकी पत्नी ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं और दहेज निषेध अधिनियम के तहत गाजियाबाद में एफआईआर दर्ज कराई थी। हालाँकि, मुकदमे के बाद, गाजियाबाद की ट्रायल कोर्ट ने उन्हें उपरोक्त धाराओं के तहत दोषी ठहराया। अपील में, अपीलीय अदालत ने भी ट्रायल कोर्ट के निष्कर्षों को बरकरार रखा। इसलिए, उन्होंने उच्च न्यायालय के समक्ष वर्तमान पुनरीक्षण याचिका दायर की।

इस पृष्ठभूमि में, अदालत ने कहा कि आईपीसी धारा 323 और 498-ए के तहत आरोपों के संबंध में अपीलीय अदालत द्वारा दर्ज अपराध के निष्कर्ष में कोई तथ्यात्मक या कानूनी त्रुटि नहीं थी। हालाँकि, धारा 377 के तहत सजा के संबंध में, अदालत ने कहा कि इस देश में अभी तक वैवाहिक बलात्कार को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा गया है। हालाँकि, अदालत ने इस बात पर ध्यान दिया कि वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने की मांग वाली कुछ याचिकाएँ सुप्रीम कोर्ट के समक्ष विचार के लिए लंबित हैं, लेकिन जब तक उन याचिकाओं पर कोई निर्णय नहीं आता है, तब तक वैवाहिक बलात्कार के लिए कोई आपराधिक दंड नहीं है जब पत्नी 18 वर्ष या उससे अधिक की हो।

ALSO READ:

Azamgarh में अनियंत्रित कार ने 5 लोगों को रौंदा, दो की मौके पर मौत, तीन लोग गंभीर रूप से घायल   

यूपी में दर्दनाक सड़क हादसा! कार और ट्रक की भिड़ंत, 8 लोगों की जिदा जलकर मौत 

बेटा बना हैवान, मां का सिर किया धड़ से अलग फिर पूरे गांव में लेकर घूमा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox