होम / UP News: यूपी में डेंगू का कहर जारी, सिपाही सहित कई लोगों की मौत, जांच के नाम पर पैथालॉजी का खेल जारी

UP News: यूपी में डेंगू का कहर जारी, सिपाही सहित कई लोगों की मौत, जांच के नाम पर पैथालॉजी का खेल जारी

• LAST UPDATED : October 28, 2022

UP News

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में डेंगू का कहर जारी है। सरकारी व निजी अस्पतालों में डेंगू के इलाज के लिए बेड फुल चल रहे हैं। लखनऊ में अलग-अलग इलाकों से डेंगू के 23 मरीज मिले। इनमें से कई भर्ती हैं। बाकी मरीज दवा लेकर घर पर हैं।

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि चंदननगर में 5, सिल्वर जुबली में 1, इंदिरानगर में 4,UP चिनहट में 3, अलीगंज में 4 सरोजनीनगर में 3, मोहनलालगंज में 1, एनके रोड में 2 केस पाए गए। करीब 1400 घरों एवं आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। तीन घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया।

डेंगू की जांच के नाम पर शुरू हो गया खेल
गोंडा जिले में डेंगू के बढ़ते मामलों के साथ ही इसकी जांच के नाम पर निजी पैथालॉजी संचालक अपनी तिजोरी भरने में जुट गए हैं। जिम्मेदारों की उदासीनता से डेंगू की जांच के एवज में मरीजों से 1500 से 2000 रुपया तक की धनराशि वसूली जा रही है।

मरीजों की जेब में डाका डालने के साथ ही निजी संचालक न्यून्तम छह घंटे में तैयार होने वाली एलाइजा रिपोर्ट भी मात्र दो घंटे में तैयार कर दे रहे हैं। डेंगू की जांच के साथ ही प्लेटलेट्स की जांच के नाम पर भी पूरी तरह मनमानी हो रही है। दूसरी तरफ इसकी रोकथाम के लिए जिम्मेदार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी निजी पैथालॉजी संचालकों की मनमानी को रोकने में पूरी तरह उदासीन बने हैं।

सीतापुर में डेंगू का प्रकोप
सीतापुर जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बिसवां इलाके के एक युवक की बुखार से लखनऊ में मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि युवक को डेंगू संक्रमण हुआ था। स्वास्थ्य विभाग डेंगू से मौत की जानकारी से इंकार कर रहा है। जिला अस्पताल में डेंगू के दो नये मरीज सामने आए हैं। इन मरीजों को डेंगू वार्ड में भर्ती कराकर इलाज शुरू करवा दिया गया है।

बराबंकी में 12 नए मरीज पाए गए
बाराबंकी जिले में डेंगू अब कोरोना से ज्यादा डरावना होने लगा है। गुरुवार को जिले में एक और महिला की डेंगू से मौत हो गई। साथ ही डेंगू से पीड़ित 12 नए मरीज भी पाए गए हैं जबकि तीन लोगों की हालत गंभीर होने पर उन्हें रेफर कर दिया गया है।

जिला अस्पताल के बेड हुए फुल
जिला अस्पताल की इमरजेंसी से लेकर वार्ड तक बुखार के मरीजों से भरे पड़े हैं। यहां पर इलाज और जांच के नाम पर महज औपचारिकता ही निभाई जा रही है। यही कारण है कि तीमारदार मजबूरन निजी अस्पतालों का सहारा ले रहे हैं। जिले में एक माह के अंदर आठ लोगों की जान डेंगू से जा चुकी है।

डेंगू से सिपाही की मौत
सुल्तानपुर जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। शहर में लोग लगातार डेंगू की चपेट में आकर अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। गुरुवार को डेंगू पीड़ित एक सिपाही मुशीर अहमद (34) की मौत हो गई। इसके साथ 34 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

डेंगू से जान गंवाने वाले सिपाही की तैनाती अयोध्या डीआईजी के कार्यालय में थी। डेंगू पॉजिटिव पाए जाने पर उसे शहर के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके साथ ही एक माह के दौरान जिले में डेंगू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है।

यह भी पढ़ें- Prayagraj: प्लेट लेट्स की बजाय मोसम्मी का जूस चढ़ाने वाला अस्पताल नहीं होगा ध्वस्त, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दी राहत – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox