होम / UP News: घर बैठे आसान तरीके से कराएं महिलाओं और बच्चों का Vaccination, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

UP News: घर बैठे आसान तरीके से कराएं महिलाओं और बच्चों का Vaccination, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

• LAST UPDATED : March 5, 2024

India News (इंडिया न्यूज),UP News: अब महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण से जुड़ी हर जानकारी स्वास्थय विभाग के यूविन पोर्टल पर मिलेगी। कोविन पोर्टल की तर्ज पर तैयार हुए इस पोर्टल पर घर बैठे- बैठे पंजीकरण कराया जा सकता है। जिसके बाद टीका लगवाया जा सकेगा। अगला टीका कब लगना है, पिछला टीका कब लगा था इन जैसी जानकारी इसी पर मिलेगी।

ये भी पढ़ें:- Rampur News: जया प्रदा अचानक पहुंची कोर्ट, फरार घोषित होने के बाद कठघरे में हुई खड़ी

आसानी से लगया जा सकेगा टीका  

दूसरे राज्य में भी इसकी हिसाब से टीका आसानी से लगया जा सकेगा। ये जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के लगातार टीकाकरण के महाप्रबंधक डॉ. मनोज कुमार शुकुल ने दी। मुख्यमंत्री कार्यालय के सभागार में सोमवार को यूविन पोर्टल के संचालन आदि को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को यूएनडीपी की सहायता से प्रशिक्षण दिया। जहां उन्होंने बताया कि टीकों का विवरण अब इसी पोर्टल पर दर्ज किया जा सकेगा।

वैक्सीन के बाद मिलेगा प्रमाण पत्र

सीएमओ डॉ. मनोज ने कहा कि पोर्टल शुरू होने से घर बैठे टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक किया जा सकता है। कोविड टीकाकरण की ही तरह यूविन पोर्टल से भी टीकाकरण के बाद प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यूविन पोर्टल पर महिला या बच्चे को अपनी पूरी जानकारी देनी होगी।

प्रशिक्षण के पहले दिन ये लोग रहे मौजूद

प्रशिक्षण के पहले दिन पीजीआई, संस्थान, केजीएमयू, सभी जिला अस्पताल, 23 प्लानिंग यूनिट, सीएचसी के स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहे। उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. शहिद रजा, एसीएमओ डॉ. आरएन सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, डाटा असिस्टेंट विजय भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें:- Yogi Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल, राजभर का खत्म होगा इंतजार!

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox