होम / UP NEWS: लाखों रुपए की हेल्थ एटीएम मशीन बनी शोपीस, सिस्टम पर जम रही हैं धूल

UP NEWS: लाखों रुपए की हेल्थ एटीएम मशीन बनी शोपीस, सिस्टम पर जम रही हैं धूल

• LAST UPDATED : April 8, 2023

(UP NEWS: Health ATM machine worth lakhs of rupees became a showpiece, dust is gathering on the system): उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था देने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज पर (हेल्थ एटीएम) मशीन लगाया गया। इस मशीन से किसी भी व्यक्ति की पूरे शरीर की जांच निशुल्क महज कुछ मिनटों में कर सकता है। मशीन बस्ती जिले के एकमात्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज पर लगाया गया। मशीन का उद्घाटन आनन-फानन में जिला अधिकारी बस्ती प्रियंका निरंजन द्वारा कर किया गया। लेकिन उद्घाटन के कई महीने बीत जाने के बाद भी यह हेल्थ एटीएम मशीन बंद पड़ा है।

  • लाखों रुपए की हेल्थ एटीएम मशीन बनी शोपीस
  • नहीं मिल पा रहा लोगों को लाभ
  • किसी संजीवनी से कम नहीं हेल्थ एटीएम

 

लाखों रुपए की हेल्थ एटीएम मशीन शोपीस बनी

जिसमें सबसे बड़ी बात मशीन में जांच के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की उपलब्धता ना होना है। साथ ही इस मशीन को चलाने के लिए कोई टेक्निकल स्टॉप की तैनाती नही की गई। जिस के चलते लाखों रुपए की हेल्थ एटीएम मशीन शोपीस बनी हुई है। इस एटीएम मशीन से शुगर ब्लड प्रेशर हीमोग्लोबिन शरीर का मोटापा लिपिड प्रोफाइल सहित अन्य जांच किया जा सकता है।

हेल्थ एटीएम मशीन का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा

लेकिन जिम्मेदारों के उदासीनता के चलते इस हेल्थ एटीएम मशीन का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। इन्हीं सब जाटों के लिए उन लोगों को जहां से 15 से 20 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय पर जाना पड़ता है। अगर यह हेल्थ मशीन सुचारू रूप से काम करना शुरू कर दें तो लोगों को हेल्थ चेकअप के लिए मोटी रकम खर्च कर देश से 25 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

प्रियंका निरंजन ने किया था शुभारंभ

तीन माह पहले जब हेल्थ एटीएम की स्थापना हुई थी तो लगा था अब मरीजों को लैब जांच के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रेड क्रास सोसायटी के सौजन्य से पैथोलॉजी लैब में हेल्थ एटीएम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) को इंस्टाल कर दिया गया। जिसका शुभारंभ डीएम प्रियंका निरंजन ने 8 जनवरी 2023 को किया था।

हेल्थ एटीएम किसी संजीवनी से कम नहीं

उद्घाटन के वक्त डीएम ने मौके पर कुछ मरीजों की जांच कराई थी और‌ कहा कि मरीजों के लिए हेल्थ एटीएम किसी संजीवनी से कम नहीं है। जांच के बाद मरीज को महज पांच मिनट में रिपोर्ट मिलेगी। जिले के अधिकांश सरकारी चिकित्सालयों पर मरीजों को ब्लड जांच कराने के लिए भटकना पड़ता है। कुछ केंद्रों पर मरीजों की सभी जांचें भी नहीं हो पाती हैं। ऐसे में लोगों को या तो जिला अस्पताल या प्राइवेट पैथालाजी की दौड़ लगानी पड़ रही थी।

मरीजों को लाइन लगानी पड़ती थी

अस्पताल में जांच कराने के लिए मरीजों को लाइन लगानी पड़ती थी। ऐसे में मरीजों को रिपोर्ट लेने के लिए शाम तक इंतजार करना पड़ता था। कभी-कभी मरीजों को तत्काल रिपोर्ट की आवश्यकता पड़ने पर रिपोर्ट नहीं मिल पाती थी। लेकिन अब मरीजों को न तो भटकना पड़ेगा। कप्तानगंज सीएचसी की पैथोलॉजी लैब में हेल्थ एटीएम को इंजीनियर ने इंस्टाल तो कर दिया, मगर वह ट्रेनिंग के अभाव में चल नही पाया।

59 प्रकार की जांच की सुविधा मिलेगी

हेल्थ एटीएम लग जाने के बाद 59 प्रकार की जांच की सुविधा मिलेगी। इसमें हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल, मधुमेह, डेंगू, मलेरिया, टीएलसी, डीएलसी, ऑक्सीजन स्तर, ईसीजी, रक्तचाप, डिहाईड्रेशन, मोटापा, ब्लड शुगर, कोलस्ट्रोल आदि जांच होगी। हेल्थ एटीएम से जांच रिपोर्ट लोगों को ईमेल या मोबाइल पर भी मिल सकेगी। हेल्थ एटीएम लगने से मरीजों को लंबे समय तक रिपोर्ट का इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। साथ ही वजन, लंबाई और बीएमआई की भी जांच हो सकेगी।

तत्काल हेल्थ एटीएम को चालू करवाया जायेगा

इस पूरे मामले को लेकर डिप्टी सीएमओ डॉक्टर फक्रेयार ने बताया कि विभाग को दो हेल्थ एटीएम मिला है। जिले का पहला हेल्थ एटीएम कप्तानगंज में इंस्टाल कर दिया गया। दूसरा रुधौली सीएचसी में लगा है, डीएम ने अपने स्तर से बजट खर्च कर आम जनता को यह समर्पित किया था। अब यह ट्रेनिंग और किट के अभाव में नहीं चल पा रहा इसकी जांच करवा कर तत्काल हेल्थ एटीएम को चालू करवाया जायेगा।

ALSO READ: UP NEWS: कोरोना काल के दौरान लगवाया गया आक्सीजन प्लांट बना शोपीस

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox