होम / UP Weather: प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ से हाहाकार, पूर्वांचल में अगले 72 घंटे झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

UP Weather: प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ से हाहाकार, पूर्वांचल में अगले 72 घंटे झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

• LAST UPDATED : July 28, 2023

India News (इंडिया न्यूज),UP Weather: देश सहित उत्तर प्रदेश में भी एक बार फिर बारिश का सिलसिला जारी है। उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया। साथ ही शुक्रवार 28 जुलाई को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी और पूर्वी यूपी में अनेक स्थानों पर बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की सम्भावना जताई है।

मानसून पश्चिमी यूपी में पिछले दो दिनों से सक्रिय

विभाग ने द्वारा बताया गया कि सोमवार 31 जुलाई और मंगलवार पहली अगस्त को भी पश्चिमी व पूर्वी क्षेत्रों में लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं।  मौसम विभाग के अनुसार मानसून पश्चिमी यूपी में पिछले दो दिनों से सक्रिय है। अब मानसून की ट्रफ लाइन क्रमश: उत्तर की ओर खिसक रही है. साथ ही उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान के आसपास चक्रवातीय दबाव बना हुआ है।

गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग ने आज पश्चिमी यूपी में लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जाहिर की है। वहीं पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर ही गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके बावजूद भी नेपाल से पानी छोड़े जाने के कारण घाघरा और सरयू नदी पूरे उफान पर है। प्रशासन के अधिकारी संभावित बाढ़ को लेकर पूरी तैयारी में जुट गए। बाढ़ से लोगों को जागरूक करने के लिए आज पूर्वाभ्यास कराया जाएगा।

IMD ने बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर खासतौर से पक्के मकानों में आश्रय ले। जर्जर मकानों में ना रहे। बारिश के दौरान पेड़ के नीचे बिजली के तार खंभों ऊंचे स्थान पर ना रहे। चार पहिया वाहन से यात्रा कर रहे हैं, तो खुले आसमान के नीचे गाड़ी का शीशा लाक कर बारिश होने तक खड़े हो जाएं।

इन जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार 28 जुलाई को यूपी के कासगंज, एटा, आगरा, मैनपुरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत शाहजहांपुर, संभल, बदायूं जालौन, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, बागरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं.  29 जुलाई को प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, बाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, बागरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुर, कासगंज, एटा, मैनपुरी, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा और आसपास के इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

Also Read: Eye Flu : सावधान! आई फ्लू से हो सकता है आंखों की रौशनी जाने का खतरा, जानिए क्या हैं लक्षण और बचाव …

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox