होम / Uttar Pradesh: आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए अच्छी खबर, अगले 2 महीने में 52 हजार पदों पर होगी भर्ती

Uttar Pradesh: आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए अच्छी खबर, अगले 2 महीने में 52 हजार पदों पर होगी भर्ती

• LAST UPDATED : November 5, 2022

Uttar Pradesh

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh) । उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। यूपी में अगले दो महीने के भीतर लगभग 52000 महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सीधी भर्ती होगी। यूपी में महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के कुल 89 हजार पद हैं। जिसमें से 52000 पद खाली हैं। यूपी में 2012 के बाद से ही महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पद खाली चल रहे हैं।

अब यूपी के बाल विकास पुष्टाहार विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। यूपी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 4000 रुपये मासिक वेतन, केंद्र सरकार की ओर से 1500 रुपये मासिक विशेष प्रोत्साहन राशि और 400 रुपये प्रति माह मोबाइल फोन रीचार्ज का दिया जाता है।

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2022 के लिए योग्यता…
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए अभी तक 10वीं पास होना जरूरी है। हालांकि इसमें कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस बार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट की जा सकती है। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पद के लिए उम्मीदवार का संबंधित जिले का निवासी होना अनिवार्य है।

आयु सीमा…
कम से कम 21 और अधिकतम 35 साल अनिवार्य है।

केंद्र सरकार ने बदल दी है आंगनबाड़ी भर्ती की योग्यता
यूपी बाल विकास पुष्टाहार विभाग के कार्यकारी निदेशक कपिल सिंह ने कहा है कि अभी तक आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास थी। लेकिन बीते अगस्त में केंद्र सरकार ने इसमें बदलाव करते हुए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास कर दी है। केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार रिक्त पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया तय की जा रही है।

खबर आगे भी पढ़िए…

यूपी के एडेड माध्यमिक स्कूलों में नौकरी की बंपर भर्तियां, 20 हजार पदों पर भर्तियां
यूपी में सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में 20 हजार स्टाफ की भर्ती की जाएगी। यह भर्तियां आउट सोर्सिंग बेसिस पर की जाएगी। इसकी जानकारी यूपी सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी गई है। ट्विटर पर दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य शिक्षा विभाग में माध्यमिक शिक्षा विशेष सचिव एसपी सिंह की तरफ से ऐडेड स्कूलों में 20 हजार कर्मचारियों की भर्ती के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा के 4,500 ऐडेड स्कूल हैं और इनमें से चतुर्थ श्रेणी के करीब 45,000 पद है। इन पदों में से 44 फीसदी पद फिलहाल खाली हैं।

किन-किन पदों पर की जाएगी भर्ती…
ऐडेड स्कूलो में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें साइंस लैब के लिए लैब अटेंडेंट, माली और चपरासी के पद भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: प्रदेश के 15 सामुदायिक स्वास्थ्य सेंटर पीपीपी मॉडल पर चलेंगे, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- इलाज की राह होगी आसान

यह भी पढ़ें: कॉन्सटेबल और ट्रेड्समैन पदों के लिए निकली भर्ती, 23 नवंबर से कर सकते हैं आवेदन

Connect Us Facebook | Twitter

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox