होम / Uttarakhand: उत्तराखंड सरकार दे रही स्वरोजगार का मौका, ब्याज मुक्त ऋण संग शुरू करें पोल्ट्री फार्म 

Uttarakhand: उत्तराखंड सरकार दे रही स्वरोजगार का मौका, ब्याज मुक्त ऋण संग शुरू करें पोल्ट्री फार्म 

• LAST UPDATED : December 8, 2022

Uttarakhand

इंडिया न्यूज, उत्तराखंड (Uttarakhand)। राज्य सरकार के दो विभागों द्वारा स्वरोजगार कोलेकर बड़ी योजना लाइ गई है। यदि आप अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो यह योजना आपके काम आ सकती है। आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार के पशुपालन और सहकारिता विभाग ने मिलकर पोल्ट्री वैली योजना शुरू की है। यह योजना का लाभ लेकर आप भी होना खुद का पोल्ट्री फार्म खोल सकते हैं।

ब्याज मुक्त ऋण 
पोल्ट्री वैली योजना के अंतर्गत आपको ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि आपको चूजा, उसका दाना और चिकित्सा सुविधा भी योजना के अंतर्गत आपको उपलब्ध करायी जाएगी। साथ ही आपके तैयार मुर्गियों को भी विभाग द्वारा ही ख़रीदा भी जाएगा। ख़रीदे हुए मुर्गियों को सहकारी समिति द्वारा हमला ब्रांड के नाम से बेचा जाएगा।

5000 लोगों को जोड़ने का लक्ष्य 
मिली जानकारी अनुसार वित्तीय वर्ष 2022 से 2025 तक इस योजना के अंतर्गत 5000 लोगों को जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया है। इस क्रम में पहले चना में टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, रुद्रप्रयाग और देहरादून में इस योजना की शुरुआत की गई है। इस चरण में 2000 लोगों को जोड़ने की तैयारी है। फिर दूसरे चरण में 2000 और तीसरे चरण में 1000 लोगों को जोड़ने की तैयारी की गई है। इस योजना में कुल 10,363 लाख रूपए की व्यवस्था की गई है।

यह है पात्रता 
योजना में पात्रता के लिए कुछ चीजें अनिवार्य है। योजना के तहत लाभार्थी सहकारी समिति का सदस्य होना चाहिए। महिलाओं को मुख्यता दी जाएगी। संबंधित एमपैक्स के साथ कोई बकाया ऋण न हो। फार्म के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जमीन खुद की या फिर पट्टे की जमीन हो। साथ ही आपके पास केवाईसी के लिए जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

यह भी पढ़ें: President Visit: देहरादून में राष्ट्रपति का 2 दिवसीय दौरा, 9 परियोजनाओं का करेंगी उद्घाटन व लोकार्पण

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox