होम / UP Weather : प्रदेश में बार-बार बदल रहा मौसम का मिजाज, कहीं धूप तो कहीं बारिश, कई क्षेत्रों में आज बारिश को सिलसिला जारी

UP Weather : प्रदेश में बार-बार बदल रहा मौसम का मिजाज, कहीं धूप तो कहीं बारिश, कई क्षेत्रों में आज बारिश को सिलसिला जारी

• LAST UPDATED : August 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Arun Kumar Chaturvedi, Lucknow : उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बादलों की आवाजाही रही। कुछ इलाकों में तेज धूप भी खिली जिसकी वजह से मौसम में उमस वाली गर्मी बरकरार रही। कुछ इलाकों में जोरदार बारिश भी हुई लेकिन ज्यादातर इलाके सूखे रहे।

राजधानी लखनऊ में सुबह से ही तेज बारिश का सिलसिला जारी

इंडिया न्यूज संवाददाता अरुण कुमार चतुर्वेदी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को उत्तर प्रदेश में बारिश 8.3 के सापेक्ष 3.9 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई। जो कि 52% कम है। इसी तरह पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 9.2 की जगह 3.9 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई, जो कि 58% कम है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7 मिली मीटर के सापेक्ष 4 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई, जो कि 42% कम है। राजधानी लखनऊ में सुबह से ही तेज बारिश का सिलसिला जारी है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलती हुई दिखाई दे रही है।

गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह बारिश की संभावना उत्तर प्रदेश में बनी हुई है। खासतौर से पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बुधवार को गरज चमक के साथ बारिश तथा कुछ इलाकों में भारी से ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं भी चलेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला 72 घंटे तक जारी रहेगा।

गरज चमक के साथ हल्की बारिश व बिजली गिरने की चेतावनी

• बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है।

40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना

• बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी एवं आसपास इलाकों में तेज हवा चलने की संभावना है।

अधिक बारिश की चेतावनी

• चित्रकूट, प्रयागराज, मिर्जापुर एवं आसपास इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

भारी बारिश की चेतावनी

• बांदा, कौशाम्बी, फतेहपुर, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन इलाकों में हुई बारिश

पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के अमेठी में 11 मिलीमीटर, बांदा में 25 मिलीमीटर, चित्रकूट में 27, रायबरेली में 10, सीतापुर में 10, बदायूं में 12 और हमीरपुर में 40 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

मंगलवार को नहीं मिली राजधानी को गर्मी से राहत

वहीं राजधानी लखनऊ में मंगलवार को दिनभर बादलों की आवाजाही रही बीच-बीच में तेज धूप भी खिली रही। जिससे राजधानी वासियों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिली। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ में बुधवार को गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। न्यूनतम तापमान 28 व अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है ।

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आने वाले 3 दिनों तक गरज चमक के साथ भारी बारिश व कुछ इलाकों में हल्की बारिश तथा बिजली गिरने की संभावना है। बुधवार को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होगी तथा कुछ इलाकों में बहुत भारी बारिश होने की भी संभावना है। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

Read more: आकाशा एयरलाइन की कर्मी को यात्री ने जड़ा थप्पड़, मुकदमे दर्ज के बाद यात्री पर हो सकता है बड़ा एक्शन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox