होम / Weather Update: मौसम विभाग ने दिए उत्तर प्रदेश में पारा गिरने के संकेत, ठंड बढ़ने के आसार

Weather Update: मौसम विभाग ने दिए उत्तर प्रदेश में पारा गिरने के संकेत, ठंड बढ़ने के आसार

• LAST UPDATED : December 14, 2021

इंडिया न्यूज़, लखनऊ:
Weather Update: दिसंबर का तीसरा हफ्ता शुरू होने वाला है और नया साल भी नजदीक आ रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने महीने के आखिरी हफ्ते से पहले ठंड में बढ़ोतरी का संकेत दिया है। अभी तक सुबह-शाम ही ठंड महसूस हो रही है, जबकि दिन में तापमान सामान्य है। मौसम विभाग ने अगले हफ्ते से तापमान गिरने के संकेत दिए हैं, जिससे ठंड में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा, लेकिन एक्यूआइ का स्तर खराब की श्रेणी में पहुंच गया है।

न्यूनतम पारा 7 डिग्री तक गिरने के आसार Weather Update

सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। सोमवार को शहर का औसत AQI 236 पर दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया है कि आगामी हफ्ते में मौसम में शुष्कता रहेगी। प्रदेश भर में कोहरा रहेगा जिसकी वजह से ठंड बढ़ेगी। साथ ही न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है। अगले तीन दिनों में न्यूनतम पारा 7 डिग्री तक गिरने के आसार हैं।

शहर में लगे प्रदूषण मापक यंत्र 

लखनऊ के छह अलग-अलग स्थानों पर शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI ) मापने के लिए प्रदूषण मापक यंत्र लगाए गए हैं। जिसमे तालकटोरा में वायु गुणवत्ता सूचकांक सबसे खराब दर्ज हुआ है। यहां AQI का स्तर 341, लालबाग में एक्यूआइ का स्तर 293, रायबरेली रोड पर स्तिथ बाबा भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में 248, गोमती नगर में 207, सेंट्रल स्कूल अलीगंज में 186 और कुकरैल पिकनिक स्पॉट एक में एक्यूआइ का स्तर 141 पर दर्ज किया गया है।

Read More: Death of a Farmer’s Son Sitting on Dharna : धरने पर बैठे किसान के बेटे की मौत, सरकारी नौकरी और एक करोड़ की मांग

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox