होम / Winter Season: क्या आपको भी मूंह ढके बीना नहीं आती नींद? आपकी इस आदत से हो सकते है ये नुकसान

Winter Season: क्या आपको भी मूंह ढके बीना नहीं आती नींद? आपकी इस आदत से हो सकते है ये नुकसान

• LAST UPDATED : November 24, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) Winter Season: ठंड के मैसम ने दस्तक दे दी है, इसके साथ ही पूरे भारत देश में इसका असर धीरे-धीरे दिखने लगा है। आने वाले कुछ दिनों में कोहरे का भी असर देखने को मिलने लगेगा। सर्दी का मौसम आते ही लोग ठंड से बचने के लिए रजाई, कंबल, गर्म स्वेटर और बहुत कुछ चीजों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लोगों को यह भी ध्यान रखना चाहिए की जो भी चीज वो इस्तेमाल कर रहे हैं उसका असर उनके साहत पर न पड़े।

सोते वक्त रजाई या कंबल से न ढ़के मुंह

अक्सर लोगों को देखा गया है कि वो रात को सोते समय रजाई या कंबल से अपना मूंह ढ़क लेते हैं। कंबल को चारो तरफ से लपेटने की वजह से थोरी सी भी हवा उसके अंदर बिल्कूल भी नही आती। चारो तरफ से ढ़कने के कारण ये आपके शरीर को तो गर्म कर देगी मगर ये आपके के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है।

ओवरही़टिंग की वजह से होते हैं कई तरह के नुकसान

रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप कंबल को चारो तरफ से लपेट कर सोते हैं तो इससे आपको हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ सकता है। इसके साथ ही ज्यादा ओवरहीटिंग करने की वजह से आपके सर में भी दर्द होने लगेगा जिससे आपकी मेंटल हेल्थ भी खराब होने लगेगी।

मुह ढ़क कर सोने से होती है कई परेशानी

हर्ट अटैक का खतरा रहने के साथ ही मुह ढ़क कर सोने से आपका वजन भी धीरे-धीरे बढ़ सकता है। इसके और भी कई नुकसान हैं जिसमें आपका मेटाबॉलिज धीमा हो जाता है और ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox