Saturday, July 6, 2024
HomeKaam Ki Baatयूजर्स को सुरक्षित, विश्वसनीय, जवाबदेह इंटरनेट देने के लिए केंद्र ने दी...

यूजर्स को सुरक्षित, विश्वसनीय, जवाबदेह इंटरनेट देने के लिए केंद्र ने दी सलाह, जानें क्या कहा?

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Center Gave Advice: डीपफेक के माध्यम से गलत सूचना से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने शुक्रवार को राज्यसभा को सूचित किया कि महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को सलाह जारी की गई है, जिसमें उन्हें यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है। उनके नियमों और विनियमों और उपयोगकर्ता अनुबंध में उपयोगकर्ताओं के लिए आईटी नियमों के तहत निषिद्ध किसी भी जानकारी को होस्ट, प्रदर्शित, अपलोड, संशोधित, प्रकाशित, प्रसारित, संग्रहीत, अद्यतन या साझा नहीं करने के लिए उचित प्रावधान शामिल हैं। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इनपुट साझा करते हुए स्पष्ट किया कि “सरकार की नीतियों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत में इंटरनेट सभी उपयोगकर्ताओं के लिए खुला, सुरक्षित, भरोसेमंद और जवाबदेह है।”

चंद्रशेखर ने उच्च सदन को किया सूचित

चंद्रशेखर ने उच्च सदन को सूचित किया कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 66 डी के तहत कंप्यूटर संसाधनों का उपयोग करके धोखाधड़ी करने पर तीन साल तक की कैद और 1 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। इसके अलावा, मंत्री ने एक लिखित उत्तर में जवाब दिया, “सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 3(1)(बी)(vii) के तहत, (“आईटी नियम, 2021) प्रत्येक सोशल मीडिया मध्यस्थ को उचित परिश्रम का पालन करना अनिवार्य है, जिसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है। मध्यस्थ के नियम और विनियम, गोपनीयता नीति या उपयोगकर्ता समझौता उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य व्यक्ति का प्रतिरूपण करने वाली किसी भी सामग्री को होस्ट न करने के लिए सूचित करता है।”

“आईटी नियम, 2021 के नियम 3(2)(बी) के तहत, एक मध्यस्थ पहुंच को हटाने और अक्षम करने के लिए बाध्य है। ऐसी सामग्री के संबंध में शिकायत प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर प्रतिरूपण की प्रकृति की सामग्री पर मंत्री ने स्वतंत्र सांसद कार्तिकेय शर्मा के प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा, “आईटी नियम, 2021 के नियम 7 के तहत, जहां एक मध्यस्थ इन नियमों का पालन करने में विफल रहता है, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 (प्रतिरक्षा) की धारा 79 की उप-धारा (1) के प्रावधान ऐसे मध्यस्थ पर लागू नहीं होंगे और मध्यस्थ किसी भी कानून के तहत दंड के लिए उत्तरदायी होगा। अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के प्रावधान, “उन्होंने कहा।

ALSO READ:

Bus Accident: खाई में गिरी यात्रियों से भरी बस! दर्जनों लोगों की मौत, कई घायल 

UP Weather: यूपी में मौसम बेईमान! इन इलाकों में बारिश की संभावना, जानें अपने शहर का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular