Tuesday, July 16, 2024
HomeKaam Ki BaatChaitra Navratri: यूपी में मौजूद मां दुर्गा के प्रसिद्ध मंदिर, आप नवरात्रि...

Chaitra Navratri: यूपी में मौजूद मां दुर्गा के प्रसिद्ध मंदिर, आप नवरात्रि पर कर सकते हैं इसके दर्शन

- Advertisement -

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होने वाली है। नवरात्रि में नौ दिनों का ये पावन त्योहार है। जिसमें मां दुर्गा के नौ स्वरूपों का पूजा किया जाता है। जहां नवरात्रि के पहले दिन की शुरूआत कलश स्थापना से होती है। जिसके साथ लोग नौ दिनों का उपवास भी रखते हैं। और वहीं नौ दिनों तक माता की पूजा अर्चना के साथ भजन भी किया जाता है। बता दें कि चैत्र नवरात्रि का समापन राम नवमी के दिन होता है। मां दुर्गा की पूजा- अर्चना के लिए घर के मंदिर के अलावा भी भारत में कई अद्भुत व प्रसिद्ध मंदिर मौजूद हैं।

जिनकी शक्ति की महिला पूरे भारत में विख्यात है। मान्यता है कि देवी सती के अंग धरती पर जहां-जहां भी गिरे वहां शक्तिपीठ बना दिया गया। ऐसे ही 52 शक्तिपीठों में भक्त माता के दर्शन-पूजन के लिए जाते हैं। इसके अलावा हिंदुओं की भक्ति से जुड़े कई मंदिर विभिन्न शहरों में भी उपस्थित हैं। नवरात्रि के अवसर पर आप इन प्रसिद्ध देवी मंदिरों में दर्शन-पूजन करने जा सकते हैं।

शैलपुत्री मंदिर, वाराणसी

मां शैलपुत्री मंदिर

उत्तर प्रदेश की पवित्र नगरी काशी में माता शैलपुत्री का पावन मंदिर स्थापित है। मां शैलपुत्री देवी के नौ स्वरूपों में से एक हैं। जिनकी अराधना नवरात्रि के प्रथम दिन होती है। वाराणसी के अलईपुर क्षेत्र में स्थित इस मंदिर में हर साल काफी संख्या में श्रद्धालु से मंदिर भरा रहता है। कहा जाता है कि मां शैलपुत्री के दर्शन मात्र से ही भक्तों की सारी मनोकामना पूरी हो जाती है।

बलरामपुर देवी पाटन मंदिर

बलरामपुर जिले में देवी के 52 शक्तिपीठों में से एक मंदिर स्थित है। जो कि देवी पाटन मंदिर के नाम से विख्यात है। यह जिले के तुलसीपुर में स्थित है। यहां माता सती का वाम स्कंध के साथ पट गिरा था। इसी कारण से इस शक्तिपीठ का नाम पाटन पड़ा। वहीं यहां देवी को माता मातेश्वरी के नाम से पूजा जाता है।

ये भी पढ़े- UP Nikay Chunav: आम आदमी पार्टी यूपी की इन सीटों पर लड़ेगी निकाय चुनाव, हाउस टैक्स हाफ और वॉटर टैक्स माफ का नारा

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular