Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडChamoli News: क्षेत्र में दिखा हिम तेंदुआ, पहाड़ों पर घूमते समय तस्वीर...

Chamoli News: क्षेत्र में दिखा हिम तेंदुआ, पहाड़ों पर घूमते समय तस्वीर हुई कैद

- Advertisement -

Chamoli News: (Snow leopard seen in the area, picture captured while roaming on the mountains) विश्व धरोहर नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क में भारत चीन सीमा पर स्नो लेपर्ड की एक शानदार तस्वीर कैमरे में कैद हुई।

खबर में खास:-

  • हिम तेंदुआ की पहाड़ों पर घूमते समय तस्वीर हुई कैद
  • स्नो लेपर्ड की संख्या बढ़ने के साथ-साथ सुरक्षित भी
  • वन विभाग में खुशी की लहर

स्नो लेपर्ड की संख्या बढ़ने के साथ-साथ सुरक्षित भी

उत्तराखंड में इन दिनों बाघ का आतंक मचा हुआ है। जिसके चलते वन विभाग लगातार पहाड़ी इलाकों में गस्त कर रहा है। इस दौरान वन विभाग के कैमरे में यह तस्वीर कैद हो गई। बड़ी बात तो यह है कि वन विभाग के द्वारा 20 ट्रैप कैमरे से वन्यजीवों और और साथ ही साथ वन तस्करों पर नजर रखी जा रही है।

आपको बता दें कि स्नो लेपर्ड विलुप्त प्राय जानवरों कि श्रेणी में आता है। इस तरह की तस्वीरें वन्य जीव प्रेमियों को बहुत उत्साहित करता है। यह तस्वीर काफी है बताने के लिए कि अब उत्तराखंड में स्नो लेपर्ड की संख्या बढ़ने के साथ-साथ सुरक्षित भी है।

वन विभाग में खुशी की लहर

लेकिन बड़ी बात तो यह है कि पहाड़ों में अब बर्फ धीरे-धीरे पिघलने लगी है। जिसके चलते अब हिम तेंदुआ निचले इलाकों में भी दिखाई देने लगे हैं। बता दें कि हिम तेंदुआ अति दुर्लभ जीव है और यह दुर्लभ प्रजाति का जीव बहुत कम आसानी से दिखाई देता है। जिसके चलते वन विभाग में इस वक्त काफी खुशी की लहर है।।

Also Read: Champawat News: लोहाघाट में चल रहे विवाद को पुलिस ने सुलझाया

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular