Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडChampawat News: अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत फायर कर्मियों ने राजकीय पॉलिटेक्निक...

Champawat News: अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत फायर कर्मियों ने राजकीय पॉलिटेक्निक में किया मांक ड्रिल

- Advertisement -

Champawat News: (Under Fire Service Week, fire personnel did standard drill at State Polytechnic) लोहाघाट में चलाए जा रहे अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत राजकीय पॉलिटेक्निक में सोमवार को फायर कर्मियों ने मॉक ड्रिल किया। एफएसएसओ(FSSO) श्याम बहादुर थापा ने बताया 14 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है जिसमें लोगों को आग के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

खबर में खास:-

  • अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत राजकीय पॉलिटेक्निक में किया मांक ड्रिल
  • कर्मियों ने छात्र छात्राओं को आपदा प्रबंधन के गुर सिखाए
  • 4 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह

कर्मियों ने छात्र छात्राओं को आपदा प्रबंधन के गुर सिखाए

फायर विभाग लोहाघाट द्वारा चलाए जा रहे अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत लोहाघाट के छमनिया चौड़ स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक में सोमवार को फायर कर्मियों ने मॉक ड्रिल किया। इस दौरान फायर फाइटरों के द्वारा छात्र- छात्राओं को आपदा के वक्त बरती जाने वाली सावधानी, राहत और बचाव की जानकारियां दी गई।

इसके साथ ही पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य गोविंद बल्लभ के दिशा निर्देश मे आयोजित कार्यक्रम में दमकल विभाग के अग्निशमन द्वितीय अधिकारी श्याम बहादुर थापा के नेतृत्व में दमकल कर्मियों ने छात्र छात्राओं को आपदा प्रबंधन के गुर सिखाने के साथ इसका प्रदर्शन किया।

4 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह

एफएसएसओ(FSSO) श्याम बहादुर थापा ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान छात्र छात्राओं को आपदा के बाद राहत और बचाव कार्य, घायलों को प्राथमिक उपचार देने, घायलों को घटना स्थल से निकालने, मकानों में आग लगने से फंसे लोगों को सीढी के जरिए निकालने, नदी में फंसे लोगों को रस्सों की मदद से निकालने आदि का प्रदर्शन किया।

उन्होंने बताया 14 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है जिसमें लोगों को आग के प्रति जागरूक किया जा रहा है। वहीं प्रधानाचार्य गोविंद बल्लभ ने छात्र छात्राओं से प्रशिक्षण में लिए ज्ञान को आपदा के वक्त राहत और बचाव कार्य में उपयोग में लाने की बात कही।

Also Read: Uttarkashi News: कच्चडू देवता मन्दिर जहां आज भी देना पड़ता है सीमा शुल्क, क्या था इनका इतिहास

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular