Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडChar Dham Yatra: चार धाम यात्रा की व्यवस्था को लेकर यमनोत्री ...

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा की व्यवस्था को लेकर यमनोत्री विधायक ने ली अधिकारियों की बैठक

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (MLA Yamanotri took a meeting of officials) जिलाअधिकारी अभिषेक रूहेला ने आगामी चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक ली। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजलवाण, पुरोला विधायक दुर्गेश्वर लाल, यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल भी उपस्थित रहे।

खबर में खास:-

  • चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक

  • यमुनोत्री नेशनल हाइवे को दुरुस्त करने के निर्देश

  • सड़क मार्ग पर प्रयाप्त मात्रा में कूड़ेदान लगाएं जाए

  • पेयजल लाइनों को दुरुस्त करने के आदेश

 

यमुनोत्री नेशनल हाइवे को दुरुस्त करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने सड़क मार्ग की समीक्षा करते हुए यमुनोत्री नेशनल हाइवे को यात्रा से पूर्व दुरुस्त करने के निर्देश एनएच को दिए। यात्रा को सुगम एवं सुरक्षित संचालन को लेकर सड़क मार्ग को सुरक्षित बनाने को कहा। जहां डेंजर जोन है उन्हें चिन्हित करे। साथ ही जहां क्रेश बेरियर, पैराफिट साइनेज लगाएं जाने की आवश्यकता है वहां उक्त कार्य यात्रा से पूर्व पूर्ण करना सुनिश्चित करें।जिलाधिकारी ने रानी कंस्ट्रक्शन को छटांगा के पास रोड़ी भंडार को यात्रा चालू होने से पूर्व हटाने के निर्देश दिए।

सड़क मार्ग पर प्रयाप्त मात्रा में कूड़ेदान लगाएं जाए

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत को सफाई व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए है कि सड़क मार्ग पर प्रयाप्त मात्रा में कूड़ेदान लगाएं जाए। डामटा से लेकर जानकी चट्टी एवं जानकीचट्टी से यमुनोत्री तक पैदल मार्ग पर पर्याप्त सफाई कर्मी की तैनाती के साथ ही स्वच्छता को लेकर पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने घोड़े खच्चर के संचालन को लेकर निर्देश दिए कि बिना इंश्योरेंस के घोड़े खच्चर को कतई भी अनुमति नही दी जाय।
साथ ही बर्निगाड़,गंगनानी धारा के पास निर्माणधीन शौचालय को समय से पूर्ण करने के निर्देश सुलभ को दिए। डामटा बाजार में चेक पोस्ट के समीप शौचालय की उचित व्यवस्था करने को कहा। जल संस्थान की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने यात्रा मार्ग पर पानी की आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश अधिशासी अभियंता को दिए।

पेयजल लाइनों को दुरुस्त करने के आदेश

यात्रा मार्ग पर पानी की टंकियों की सफाई करने एवं पेयजल लाइनों को दुरुस्त करने को कहा। यात्रा मार्ग पर घोड़े एवं खच्चरों के लिए पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही फूलचट्टी घोड़ा पड़ाव पर भी व्यवस्था समयपूर्वक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए वहीं पुरोला विधायक दुर्गेश्वर लाल ने बताया कि अमूमन देखा गया है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले वाहन चालक पर्याप्त नींद नही लेने के कारण यात्रा करते है जिस कारण वाहन दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। इस हेतु जनजागरूकता अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है।

Also Read: Uttarkashi: शादी में पुलिस की दबिश! प्रशासन ने रुकवाई नाबालिग की शादी, भनक लगते ही दूल्हा और बाराती भागे

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular