Tuesday, June 25, 2024
HomeLatest NewsChar Dham Yatra: रामनगर से नया रूट खोलने की तैयारी, सीएम धामी...

Char Dham Yatra: रामनगर से नया रूट खोलने की तैयारी, सीएम धामी के आदेश पर तैयार रिपोर्ट

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज),Char Dham Yatra: चारधाम यात्रा की समर्थ स्थिति के कारण बहुत सारे श्रद्धालु यात्रा के लिए उपस्थित हो रहे हैं। ऐसे में, यात्रा में भीड़ के दबाव को कम करने के लिए विभिन्न विकल्पों की भी विचाराधीनता की जा रही है। इसके लिए एक सर्वेक्षण भी किया गया है।

2 मार्ग किये जा रहे तैयार

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए नए मार्गों की खोज के लिए राज्य सरकार उत्तराखंड में लगभग चार धाम यात्रा के लिए रामनगर को विकल्प के रूप में मान रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस प्रतिकूलता को लेकर आदेश जारी किया था और रामनगर को एक विकल्प के रूप में तैयार करने की बात कही थी। इस पर तैयार की गई रिपोर्ट के आधार पर अब शासन को यह निर्णय लेना होगा कि क्या चार धाम यात्रा को उत्तराखंड के रामनगर से शुरू किया जा सकता है या नहीं।

ये भी पढ़ें: Bijnor: खाैफनाक वारदात! मां ने चार वर्ष के इकलाैते बेटे को फावड़े से काटकर जिंदा जलाया

ऋषिकेश में हरिद्वार से चलने वाली चार धाम यात्रा के दौरान पिछले दिनों भारी भीड़ के कारण रास्ते पर जाम लग गए थे, जिसके कारण कई लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी थी। अब चार धाम यात्रा के लिए दो अलग-अलग मार्ग तैयार किए जाएंगे, जिनसे भीड़ को नियंत्रित करना और यात्रा को सुगम बनाना आसान होगा। इस मुद्दे पर उत्तराखंड सरकार ने प्रयास करने का निरंतर प्रयास जारी रखा है।

रामनगर से चारधाम यात्रा शुरू करने की संभावना

चार धाम यात्रा को रामनगर से शुरू करने की संभावना की जा रही है और प्रारंभिक सर्वे परिवहन विभाग ने इसका पूरा कर लिया है। रिपोर्ट तैयार करने के बाद, इसे शासन को भेजा जाएगा। यह इसने कुमाऊं के नैनीताल जिले के रामनगर से चार धाम यात्रा को शुरू करने के लिए संभावना आगे बढ़ाने के लिए सर्वे किया है। नैनीताल जिला प्रशासन और परिवहन विभाग ने इस काम के साथ रिपोर्ट तैयार कर ली है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कुछ महीने पहले रामनगर से चारधाम यात्रा की संभावना को खोजने के निर्देश दिए थे। इसके बाद, नैनीताल डीएम के निर्देश पर प्रशासन और परिवहन विभाग की टीम ने रामनगर से कर्णप्रयाग तक का सर्वे किया और रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट से स्पष्ट होता है कि यात्रा यहां से आयोजित की जा सकती है। पूर्व में भी चार धाम की यात्रा यहां से की जा चुकी है और अब इस रिपोर्ट को शासन को भेजा जा रहा है जिससे अंतिम निर्णय किया जा सके।

ये भी पढ़ें: Ghaziabad: उज्बेकिस्तान की महिला ने लगाई फांसी, हॉस्पिटल के बाथरूम में मिला शव

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular