Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatCharak Puja: चैत्र मास के अंतिम दिन सैकड़ों शिव भक्तों ने की...

Charak Puja: चैत्र मास के अंतिम दिन सैकड़ों शिव भक्तों ने की पूजा, दिखाया हैरतअंगेज करतब

- Advertisement -

(Charak Puja: Hundreds of Shiva devotees worshiped on the last day of Chaitra month): दिनेशपुर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में चरक पूजा के अंतिम दिन संन्यासियों ने हैरतअंगेज करतब दिखाकर अपना व्रत तोड़ा। चरक पूजा के दौरान क्षेत्रीय विधायक अरविंद पांडे चरक पूजा स्थल पर पहुंचकर सभी सन्यासियों से आशीर्वाद लिया। इस दौरान अरविंद पांडे ने उधम सिंह नगर क्षेत्र के अंदर दिनेशपुर चरक पूजा स्थल पर सबसे बड़ा शिव मूर्ति बनाए जाने की घोषणा की।

चैत्र महीने उपवास रखते हुए भक्तगण रात्रि को फलाहार करते हैं

बता दें, कि चरक पूजा के मानने वाले भक्त पूरे चेत्र महीने में भगवा वस्त्र धारण कर एक टोली के रूप में क्षेत्र के प्रत्येक परिवार में जाकर भगवान शिव पार्वती के जीवन पर आधारित गुणगान एवं नृत्य करते हैं। चरक पूजा के भक्तों को इस दौरान सन्यासी का नाम दिया जाता है। इस दौरान पूरा चैत्र महीने उपवास रखते हुए भक्तगण रात्रि को फलाहार करते हैं।

खजूर के पेड़ पर नंगे पाव नृत्य करना

चैत्र माह के अंतिम 3 दिन इन भक्तों को जानलेवा हैरतअंगेज करतब के साथ गुजारना पड़ता है। चैत्र माह के अंतिम दिन रहते खजूर के पेड़ पर नंगे पाव नृत्य करना साथ ही बेर के कांटे के अलावा कई कांटेदार टेहनियो को काटकर बिछा दिया जाता है। उसके ऊपर यह सन्यासियों के द्वारा लोटपोट करते है।

कठिन व्रत सच्चे मन से पालन करता है

साथ ही चैत्र माह के अंतिम दिन 30 फीट ऊंचाई पर मछली मारने वाला कांटा सन्यासियों के पीठ पर भेद का लटकाकर घुमाया जाता है। इन सब करतब को देखकर लोग अचंभित हो जाते हैं। माना जाता है कि जो भी सन्यासी चैत्र माह के 1 माह के कठिन व्रत सच्चे मन से पालन करता है। उस सन्यासी को कठिन करतब के दौरान एक खरोच तक नहीं आता है।

ALSO READ: BJP कार्यालय में कार्यकर्ताओं के बीच आपस में ही झड़प, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular