Wednesday, July 3, 2024
HomeKaam Ki BaatChardham Yatra 2023: खराब मौसम के बावजूद श्रद्धालुओं की संख्या 26 लाख...

Chardham Yatra 2023: खराब मौसम के बावजूद श्रद्धालुओं की संख्या 26 लाख पार, हेमकुंड में भी 56 हजार से अधिक तीर्थयात्री कर चुके है दर्शन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Chardham Yatra 2023: प्रदेश में आने वाले तीर्थयात्रियों का आकंड़ा 26 लाख पार कर चुका है। वहीं हेमकुंड साहिब में भी अब तक 56 हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। बदरी-केदार मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। तीर्थयात्रियों की संख्या 9 लाख से ज्यादा पहुंच चुकी है।

मंगलवार तक 7.80 लाख से अधिक श्रद्धालु ने किए दर्शन

वहीं बदरीनाथ धाम में भी मंगलवार तक 7.80 लाख से अधिक श्रद्धालु ने दर्शन कर लिए हैं। सोमवार के दिन 14902 श्रद्धालु बदरीनाथ, जबकि 21 हजार तीर्थयात्री केदारनाथ पहुंचे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि केदारनाथ-बदरीनाथ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की कुल संख्या 17 लाख के तकरीबन पहुंच गई है।

वर्तमान में बद्रीनाथ-केदारनाथ यात्रा निरंतर चालू

गंगोत्री धाम में 4.85 लाख से अधिक व यमुनोत्री धाम में 4.25 लाख से अधिक तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि तृतीय केदार तुंगनाथ में 32 हजार तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं। डॉ. गौड़ ने बताया कि प्रत्येक यात्रा में बरसात की आहट होते ही तीर्थयात्रियों की संख्या कम होने लगती है, जो पितृ पक्ष और नवरात्रि के आसपास दोबारा बढ़ जाती है। वर्तमान में बदरीनाथ-केदारनाथ यात्रा निरंतर चल रही है।

पंजीकरण पर 15 जून तक रोक

इस बार चारधाम यात्रा में मौसम सबसे बड़ी चुनौती बनके सामने आया है। बावजूद इसके श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। केदारनाथ धाम में ठहरने की सीमित संख्या है, लेकिन इससे कई गुणा अधिक तीर्थयात्री यहां पहुंच रहे हैं। इसी कारण नए पंजीकरण पर रोक लगाई गई है। इससे पहले तीन जून तक ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरह के पंजीकरण पर रोक लगाई गई थी। लेकिन एक बार फिर खराब मौसम के चलते केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए ऑनलाइन नए पंजीकरण पर 15 जून तक रोक बढ़ा दी है।

ये भी पढ़ें:- Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए अपने लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular