Tuesday, July 16, 2024
HomeKaam Ki BaatChardham Yatra 2023: दर्शन के लिए श्रद्धालुओं ने कराया लोखों की तदाद...

Chardham Yatra 2023: दर्शन के लिए श्रद्धालुओं ने कराया लोखों की तदाद में पंजीकरण, जाने पूरी खबर

- Advertisement -

Uttarakhand News: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण सत्यापन के बाद ही दर्शन करने का टोकन दिया जाएगा। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम जाने वाले श्रद्धालुओं का सत्यापन चार स्थानों पर किया जाएगा। बताते चलें की अब तक यात्रा के लिए लगभग 10 लाख से भी उपर श्रद्धालु अपना पंजीकरण कर चुके हैं।

श्रद्धालुओं को नहीं लगाना पड़ेगा लंबी लाइनों में

यात्रा के लिए सरकार पंजीकरण को अनिवार्य किया है। उत्तराखंड के लोगो को पंजीकरण में छूट दी गई है। इस बार चारों धाम में दर्शन के लिए कतार प्रबंधन व्यवस्था लागू की जा रही है। जिसमें श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लम्बी लाइन में खड़ा नही होना पड़ेगा।

श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए निर्धारित समय

पंजीकरण को देखते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन करने के समय का स्लॉट दिया जाएगा। धामों में जाने से पहले श्रद्धालुओं के पंजीकरण का सत्यान किया पाएंगे। केदारनाथ धाम के पंजीकृत श्रद्धालुओं के पंजीकरण का सत्यापन सोनप्रयाग में होगा। जबकि बदरीनाथ के लिए पांडुकेश्वर, गंगोत्री के लिए हिना व यमुनोत्री के लिए बड़कोट में सत्यापन किया जाएगा।

जिसके बाद ही दर्शन के लिए टोकन दिया जाएगा। केदारनाथ, बदरीनाथ व गंगोत्री जाने वाले श्रद्धालुओं को धामों में टोकन मिलेगा। जबकि यमुनोत्री के लिए श्रद्धालुओं को जानकी चट्टी में टोकन प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ें:- Immunity booster: अगर कोरोना से बचना है तो आज ही अपनाएं ये इम्यूनिटी बूस्टर टीप्स

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular