Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडChardham Yatra: चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम, गंगोत्री एवं...

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम, गंगोत्री एवं यमनोत्री मे टूटे सारे रिकार्ड

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज),Chardham Yatra: यमुनोत्री और गंगोत्री धाम की यात्रा सुचारू और सुव्यवस्थित रूप से संचालित हो रही है इस बार रिकार्ड संख्या में इन दोनों धामों पर श्रद्धालुओं के आगमन का क्रम निरंतर जारी है। इस यात्राकाल में कपाट खुलने के उन्नीस द दिनों के अंदर यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में पांच लाख से अधिक तीर्थयात्रियों का आगमन हो चुका है यात्रा प्रारम्भ होने के 19 दिनों के भीतर धामों में पहुंचने वाले यात्रियों की तादाद पिछले साल की तुलना में इस बार गंगोत्री धाम में 39.55 प्रतिशत तथा यमुनोत्री धाम में 48.84 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

19 दिन में पहुंचे इतने यात्री 

गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में इस यात्रा काल में 19दिनों के भीतर कुल 508837 यात्री पहुंचे हैं। यात्रा के शुरुआती दिनों की तुलना करें तो गंगोत्री धाम में वर्ष 2023 में 121007 तथा इस बार 200193 यात्री पहुंचे हैं। इस प्रकार गंगोत्री में इस बार 79186 यात्री ज्यादा आये हैं। यह आंकड़ा पिछले साल से 39.55 प्रतिशत अधिक है। इसी तरह इस दौरान यमुनोत्री धाम में वर्ष 2023 में 106747 तथा इस बार 208644 यात्री पहुंचे । यमुनोत्री धाम में में इस बार 101897 यात्री ज्यादा आये हैं और यह बढ़ोतरी दर 48.84 प्रतिशत है।

आवागमन में भारी वृद्धि दर्ज

दोनों धामों में इस बार वाहनों के आवागमन में भी भारी वृद्धि दर्ज की गई है। शुरुआती सत्रह दिनों में गंगोत्री में इस बार 19030 तथा बीते साल 10883 वाहन आये थे। जबकि यमुनोत्री में इस बार 18036 तथा बीते साल 9131 वाहन यात्राकाल के प्रारंभिक 19दिनों में आये थे। इस प्रकार तीर्थयात्रा पर आने वाले वाहनों की संख्या पिछले साल की तुलना में इस बार गंगोत्री में 39.64 प्रतिशत तथा यमुनोत्री में 46.40 प्रतिशत अधिक है।

ALSO READ: सावधान! बार-बार मुंह सूखना हो सकता है जानलेवा

इस बार रिकार्ड संख्या में तीर्थयात्रियों व वाहनों के आवागमन के बावजूद बेहतर यात्रा प्रबंधन के चलते यात्रा सुरक्षित व सुव्यवस्थित रूप से जारी है। यात्रा मार्गों पर वाहनों की आवाजाही भी सुचारू बनी हुई है प्रशासनद्वारा निरंतर यात्रा व्यवस्थाओं की बारीकी से निगरानी और स्थलीय निरीक्षण किया जा रहा है। यात्रा संचालन को सुव्यवस्थित बनाए रखने के लिए प्रशासन के द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं और धामों के साथ ही यात्रा मार्गों पर बड़ी संख्या में अधिकारियों को तैनात किया गया है सुरूवाती दो दिनो को छोड कर यात्री इस बार की गयी व्यवस्थाओं खुश दिखाई दे रहे है।

ALSO READ: Lakhimpur Kheri: दीवार तोड़ने को लेकर हुआ बवाल, आधे घंटे तक चलीं गोलियां, कई लोग घायल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular