Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडChardham Yatra Update: चारधाम दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के आंकड़े ने तोडे...

Chardham Yatra Update: चारधाम दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के आंकड़े ने तोडे रिकोर्ड, अब तक इतने लोग कर चुके दर्शन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) उत्तराखंड “Chardham Yatra Update”: चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालु अपने स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों को नजर अंदाज कर जोखिम उठा रहे हैं। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग की ओर से यात्रा मार्गों पर की जा रही स्क्रीनिंग में उच्च रक्त चाप, अस्थमा समेत सांस से संबंधी बीमारियां सामने आ रही हैं।

जोखिम उठा रहे श्रद्धालु

चारधाम यात्रा में आने वाले कई श्रद्धालु स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों को नजर अंदाज कर लगातार जोखिम उठा रहे हैं। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग उच्च रक्त चाप, अस्थमा समेत सांस से संबंधी बीमारियां सामने आ रही हैं। बता दें, केदारनाथ व यमुनोत्री धाम में 33 यात्रियों को यात्रा न करने की सलाह दी गई। जिसमे की 55 साल से ऊपर के 40 हजार से अधिक यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है।

42 हजार से अधिक श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग की गई

वहीं, केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। हर साल चारों हिमालयी क्षेत्रों में होने के कारण श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते पर्यटन विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक चारधाम यात्रा में 22 अप्रैल से लेकर 6 मई तक 55 वर्ष से अधिक आयु के 40 हजार से अधिक और 54 वर्ष से कम आयु के 42 हजार से अधिक श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग की गई है।

अब तक इतने यात्रियों ने किए दर्शन

इसके साथ ही चारधाम यात्रा में अब तक दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों का आंकड़ा पांच लाख पार हो गया है। अगर बात केदारनाथ धाम की करें तो सबसे अधिक 1.75 लाख श्रद्धालुओं ने यहां दर्शन किए हैं। पर्यटन विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 22 अप्रैल से 7 मई तक केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में 505286 लाख से अधिक यात्रियों ने दर्शन किए हैं। इसमें से…

धाम                                  श्रद्धालु

केदारनाथ धाम                      1.75 लाख,
बदरीनाथ धाम                       1,18,116 लाख ,
गंगोत्री धाम                          1.13 लाख,
यमुनोत्री धाम                        1एक लाख

पंजीकरण की संख्या

संयुक्त निदेशक पर्यटन योगेंद्र गंगवार ने बताया कि चारधाम यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। विभाग द्वारा खराब मौसम को देखते हुए केदारनाथ धाम का पंजीकरण रोका गया है। वहीं, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के लिए नियमित रूप से पंजीकरण चालू हैं।

धाम                     पंजीकरण

केदारनाथ              864597

बदरीनाथ                 725370

गंगोत्री                    442372

यमुनोत्री                  394896

हेमकुंड साहिब           25674

कब हुई थी यात्रा शुरु

उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा भारत में सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थस्थलों में से एक है। यह तीर्थ चार पवित्र स्थलों – बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा है। बता दें, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा 22 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है। केदारनाथ धाम की यात्रा 24 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है। वहीं, बद्रीनाथ धाम की यात्रा 27 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है। जिसके चलते लगातार भक्तों के पंजीकरण ने सभी रिकोर्ड तोड दिए है। अगर बात हेमकुंड साहिब की करें तो यहां कि यात्रा 20 मई से की जाएगी। जिसको लेकर सभी इंतजाम कर लिए है।

Also Read: Dehradun Crime: धड़ल्ले से चल रही नशीली दवाओं की कालाबाजारी, पुलिस ने 50 लाख की खेप की बरामद

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular