Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तराखंडJoshimath Land Subsidence: सीएम धामी ने जोशीमठ का किया हवाई सर्वेक्षण, प्रभावित...

Joshimath Land Subsidence: सीएम धामी ने जोशीमठ का किया हवाई सर्वेक्षण, प्रभावित परिवारों से की मुलाकात

जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन के कारण एक हजार से अधिक परिवार प्रभावित है. लोगों को उनके घरों से निकाल कर दूसरे जगहों पर शिफ्ट किया जा रहा है. सीएम ने सारी जगहों का हवाई सर्वेक्षण का किया. हो रहे भूस्खलन को लेकर सरकार गंभीर है.

- Advertisement -

देहरादून : उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन को देखने और प्रभावित परिवारों से मिलने प्रभावित इलाके पहुंचे. यहां पर जोशीमठ का सीएम धामी ने हवाई सर्वेक्षण किया. सीएम यहां पर उन लोगो से भी मिले जिनको जोशीमठ छोड़कर दूसरी जगहों पर शिफ्ट होना पड़ रहा है. जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन के कारण 1000 से अधिक परिवार प्रभावित हैं. लगातार पहाड़ों में हो रहे भूस्खलन के कारण वहां के घरों में दरार आ गई है. सड़कों में दरार आ गई है.

आज जिन इलाकों में भूस्खलन हो रहा है वहा पर सीएम धामी ने हवाई सर्वेक्षण किया साथ ही उन लोगों से मुलाकात की जो कि इससे प्रभावित हैं. सीएम ने कहा कि ‘हम इस बात पर भी विचार कर रहे हैं कि क्या लोगों को यहां से पलायन करने और पुनर्वासित करने की जरूरत है. हम इसके लिए जगह भी तलाश रहे हैं. फिलहाल यह सर्दी का मौसम है. इसलिए, हम उन मुद्दों पर गौर कर रहे हैं जिन पर तुरंत ध्यान दिए जाने की जरूरत है’.

सीएम ने इस सर्वेक्षण को लेकर कहा कि ‘हमारा प्रयास सभी को सुरक्षित बनाना है. आवश्यक व्यवस्था के लिए तैयारी की गई है. हमारा पहला काम लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाना है. हम सभी उन लोगों के सीधे संपर्क में हैं जो वैज्ञानिक इस मामले में काम कर रहें है.’

Image

आपको बता दें कि उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ के मारवाड़ी क्षेत्र और नरसिंह मंदिर का निरीक्षण किया. उन्होंने आज जोशीमठ का जमीनी निरीक्षण किया और भू-धंसाव प्रभावित परिवारों से मुलाकात की. सभी को सीएम ने आश्वासन दिया कि उन्हें जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा.

1000 से ज्यादा परिवार प्रभावित

Image

जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन के कारण एक हजार से अधिक परिवार प्रभावित है. लोगों को उनके घरों से निकाल कर दूसरे जगहों पर शिफ्ट किया जा रहा है. सीएम ने सारी जगहों का हवाई सर्वेक्षण का किया. हो रहे भूस्खलन को लेकर सरकार गंभीर है. वैज्ञानिक इस मामले में जांच कर रहे हैं. ठंड के कारण लोगों को वहां से दूसरी जगहों पर शिफ्ट करने में दिक्कत आ रही है.

भूस्खलन से फट रहीं सड़कें

Image

जोशीमठ और आस पास के इलाकों में हो रहे भूस्खलन के कारण लोगों के घरों की दीवारों में दरारे आ गई हैं. सड़के धंस रही है वही कई सड़को पर कई फीट चौड़ी दरार देखने को मिल रही है. इस कारण लोगों में डर का माहौल है. वही सड़के टूट जाने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आज सीएम समेत तमाम अधिकारियों ने प्रभावित इलाकों का जायजा लिया.

भूस्खलन पर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सारस्व ने क्या कहा?

Image

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सारस्व ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में जिस तरह से धंसाव ने रफ्तार पकड़ी है, उससे अब तक 500 से ज्यादा घर प्रभावित हुए हैं, भूस्खलन ने हमारे सामने गंभीर स्थिति पैदा कर दी है. मैं कल जोशीमठ जाऊंगा ताकि मैं वहां के प्रभावित लोगों के साथ रह सकूं. उन्होंने कहा कि चिंता की बात यह है कि जोशीमठ इस समय खतरे में है, एक साल हो गया है जब अलग-अलग जगहों से संकेत मिलने लगे थे कि यहां जमीन कम हो रही है. लेकिन ध्यान नहीं दिया गया.

ये भी पढ़ें- Lucknow: शीतलहर ने रोकी ट्रनों की रफ्तार, चारबाग स्टेशन पर परेशान दिखे यात्री…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular