Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडCM Dhami London Visit: मुख्यमंत्री धामी ने आज 3000 करोड़ रूपये के...

CM Dhami London Visit: मुख्यमंत्री धामी ने आज 3000 करोड़ रूपये के एमओयू पर किए हस्ताक्षर, जानें कितना लक्ष्य  

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),CM Dhami London Visit: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का लंदन में बैठकों का दौर लगातार जारी है। आज तीसरे दिन 3000 करोड़ रुपये के निवेश एमओयू पर हस्ताक्षर एगर टेक्नोलॉजी के साथ 2,000 करोड़ के एमओयू और फिरा बार्सिलोना के साथ 1,000 करोड़ रूपये के एमओयू पर हस्ताक्षर EaseMyTrip के साथ दो एमओयू पर हस्ताक्षर, OTA के निर्माण पर्यटन के लिए समझौता हुआ।

सीएम धामी ने रोड शो में लिया हिस्सा

अपने यूनाइटेड किंगडम दौरे के दूसरे दिन उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बर्मिंघम में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए आयोजित रोड शो में हिस्सा लेते हुए बर्मिंघम के विभिन्न उद्योगपतियों के साथ बैठक की। बर्मिंघम में आयोजित रोड शो में शिक्षा, आईटी, स्वास्थ्य, विनिर्माण उद्योग से जुड़े 250 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

सीएम ने इन्वेस्टर समिट के लिए किया आमंत्रित

इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सभी निवेशकों को आगामी दिसंबर माह में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए आमंत्रित किया। इसके साथ ही सीएम धामी ने सभी निवेशकों को उत्तराखंड सरकार की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

3,800 करोड़ रुपये के दो अलग-अलग समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

राज्य सूचना विभाग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कायन जेट के साथ 3,800 करोड़ रुपये के दो अलग-अलग समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए और उषा ब्रेको के साथ 1,000 करोड़ रुपये के निवेश समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। कायन जेट द्वारा उत्तराखंड में स्कीइंग रिसॉर्ट विकसित करने के लिए 2,100 करोड़ रुपये और केबल कार परियोजना के लिए 1,700 करोड़ रुपये के निवेश समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

परियोजना विकसित करने पर सहमति

कायन जेट द्वारा औली, दयारा बुग्याल एवं मुनस्यारी में स्कीइंग रिसॉर्ट परियोजना विकसित करने पर सहमति हुई। इसके साथ ही इस क्षेत्र की अग्रणी कंपनी उषा ब्रेको लिमिटेड द्वारा हरिद्वार एवं अन्य जिलों में रोपवे विकसित करने पर भी सहमति बनी। इस कार्यक्रम में लंदन के शिक्षा, पर्यटन, आईटी, स्वास्थ्य क्षेत्रों के 80 व्यावसायिक घरानों ने भाग लिया।

प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत चर्चा

प्रतिनिधिमंडल ने इंडिया हाउस और संसद भवन का भी दौरा किया। इंडिया हाउस के दौरे के दौरान राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने लंदन में टूर और ट्रैवल क्षेत्र से जुड़ी प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत चर्चा की। उन्होंने आगे कहा कि ऋषिकेश को योग और अध्यात्म की वैश्विक राजधानी के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऋषिकेश और अन्य स्थानों पर विश्व स्तरीय कन्वेन्सर सेंटर स्थापित करने के लिए निवेशकों से बात कर रही है।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य

धामी के नेतृत्व में राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने लंदन में संसद भवन का भी दौरा किया और सांसदों से मुलाकात की। धामी ने कहा कि सफल जी20 शिखर सम्मेलन से ब्रिटेन और भारत के रिश्ते और मजबूत हुए हैं।    धामी ने कहा कि आगामी दिसंबर माह में होने वाले उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा गया है, जो राज्य की अर्थव्यवस्था को नई गति प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा।

यह भी पढ़ें:- 

Uttarakhand News: युवाओं के लिए खुशखबरी! यूकेएसएसएससी दोबारा शुरू करेंगे इन 23 पदों पर भर्तियां

Dronagiri Parvat: उत्तराखंड का एक ऐसा गांव जहां नहीं होती हनुमानजी की पूजा, इस बात को लेकर अंजनिपुत्र से आज भी नाराज है ग्रामीण

Mysterious Roopkund Lake: भारत का एक ऐसी झील जहां के पानी में तैरते है नर कंकाल, जानिए कई रहस्यों से भरी इस झील की कहानी

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular